Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई. असल बात news.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग एवं कन्ज्यूमर क्लब के संयुक्त तत्वाधान में विश्व उपभोक...

Also Read

 


भिलाई.
असल बात news.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग एवं कन्ज्यूमर क्लब के संयुक्त तत्वाधान में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है इस दिन का महत्व सभी उपभोक्ताओं के अधिकारों से जागरूक करना उन्हें शोषण भेदभाव और अन्य प्रकार की अनुचित प्रथाओं से बचाना है इसी दिशा में बच्चों ने अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये।

वंशिका शर्मा बीबीए छठवाँ सेमेस्टर की छात्रा ने कहा छात्रों को अपने उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जागरूक होना चाहिए ताकि यदि वे आगे की पढ़ाई के लिए बाहर जाएं तो उन्हें सही वस्तुओं के सही कीमत का ज्ञान होगा और वे अनुचित प्रथाओं में सुरक्षित रहेंगें।

नितिश सिन्हा बीबीए छठवाँ सेमेस्टर के छात्र ने कहा ऑनलाइन शॉपिंग फायदेमंद है लेकिन ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बहुत होती है इसलिए अगर हम सभी अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होगें तो उपभोक्ताओं के अधिकारों का संरक्षण होगा।

कुशल सिन्हा बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र ने उपभोक्ता अधिनियम 1985 और उपभोक्ता अधिनियम 2019 के बीच में अंतर बताया और बताया कि 2019 अधिनियम में उपभोक्तओं के अधिकारों में वृद्धि हुई।

शेफाली राजपूत बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा ने बताया कि कैसे ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जाए, किस तरह सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया जाता है उन्होंने कहा कि उपभोक्ता ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त रीजर्व बैक की गाइडलाईन्स का पालन करें।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई दी व कहा कि आज अगर उपभोक्ता सजग रहते है तो उत्पादक व विक्रेता उनके साथ किसी तरह की जाल साजी नहीं कर सकते उपभोक्ता फोरम के द्वारा उपभोक्ताओं को संरक्षण प्रदान किया जाता है तब उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति सजग हो।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. शर्मिला सामल विभागाध्यक्ष वाणिज्य एवं स.प्रा. दीपाली किंगरानी वाणिज्य ने विशेष सहयोग दिया।