Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

भिलाई. असल बात news.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में विज्ञान संकाय द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विकसित भारत के...

Also Read



भिलाई.

असल बात news.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में विज्ञान संकाय द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक विषय पर प्रश्नमंच, प्रेजेंटेशन और समूह चर्चा का आयोजन किया गया यह विषय जनता के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह भारत की घरेलू प्रौद्योगिकियों और राष्ट्र के विकास में उनकी उपलब्धि और आवश्यकताओं पर प्रकाश डालती है यह जनता और वैज्ञानिकों को साथ मिलकर राष्ट्रहित में काम करने के लिए प्रेरित करता है। 

 छात्रों के मन में अभिरूचि जागृत करने के उद्देश्य से क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा छात्रों और प्राध्यापकों द्वारा विकसित भारत पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया जिसमें उन्होंने अपने स्वयं के सुझावों और विचारो को व्यक्त किया इसके अलावा समूह चर्चा भी आयोजित की गई जिसमें छात्रों ने विकसित भारत की यात्रा में भारत के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की और साथ ही यह भी बताया कि किस प्रकार हम देश में तकनीकी समस्याओं को दूर कर सकते है।

माइक्रोबायोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ. शमा. ए. बेग ने अपने प्रेजेंटेशन के दौरान छात्रों को विकसित भारत के लक्ष्यों, चुनौतियों और सुझावात्मक उपायों के बारे में विस्तार से बताया।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई दी व कहा आज का समय विज्ञान और प्रौद्योगिकी का है। दूसरे देशों की प्रौद्योगिकियों की निर्भरता को समाप्त कर हमें स्वयं अपनी तकनीकी को बढ़ावा देना होगा तभी हम आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर सकते है। 

क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रश्मि वर्मा, अंकिता पंडित और हर्षा बघेल एमएससी द्वितीय सेमेस्टर रसायनशास्त्र ने प्राप्त किया। 

तथा दूसरा स्थान चंद्रकिरण, रेणुका और डिम्पल देवांगन एमएससी रसायनशास्त्र द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं ने लिया।

और तृतीय स्थान रश्मि वर्मा, रेणुका साहू और श्रद्धा साहू एमएससी बॉयोटेक्नॉलॉजी द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं ने प्राप्त किया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु स.प्रा. अपूर्वा शर्मा, स.प्रा. संजना सोलोमन बॉयोटेक्नॉलॉजी स.प्रा. योगिता लोखंडे, स.प्रा. समीक्षा मिश्रा माइक्रोबॉयोलॉजी स.प्रा. मोनिका मेश्राम व स्वाती साहू स.प्रा. रसायनशास्त्र ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।