Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ली बैठक, राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र-06 के लिए राजनांदगांव जिला कार्यालय में होगा नामांकन दाखिला, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बारीकी से दी जानकारी

 कवर्धा कवर्धा, । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत अधिसूचना क...

Also Read

 कवर्धा



कवर्धा, । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत अधिसूचना का प्रकाशन होने के बाद राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र-06 के लिए राजनांदगांव के जिला कार्यालय में नामांकन दाखिला तथा निर्वाचन के संबंध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री महोबे ने लोकसभा निर्वाचन के समय सारणी के बारे में विस्तारी से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र-06 के लिए राजनांदगांव जिला कार्यालय में नामांकन दाखिला होगा। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गीता रायस्त सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 6-राजनांदगांव के लिए गुरूवार 28 मार्च 2024 को पूर्वान्ह 11 बजे अधिसूचना का प्रकाशन किया गया। इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। नामांकन दाखिल करने का कार्य लोक अवकाश को छोड़कर प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि गुरूवार 4 अप्रैल 2024 अपरान्ह 3 बजे तक है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा शुक्रवार 5 अप्रैल 2024 पूर्वान्ह 11 बजे से होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि सोमवार 8 अप्रैल 2024 अपरान्ह 3 बजे तक है। मतदान शुक्रवार 26 अप्रैल 2024 को होगी। पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक संपन्न होगा। मतगणना कृषि उपज मंडी समिति तालपुर में मंगलवार 4 जून 2024 को सुबह 8 बजे से होगी। गुरूवार 6 जून 2024 के पूर्व निर्वाचन कार्य संपन्न होगा।

कलेक्टर श्री महोबे ने बताया कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 6-राजनांदगांव अंतर्गत न्यायालय कलेक्टर कक्ष क्रमांक 2 कार्यालय कलेक्टर राजनांदगांव में नाम निर्देशन कक्ष की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी, उनके प्रस्तावक एवं निर्वाचन अभिकर्ता सभी मिलाकर अधिकतम 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। अमृत द्वार से प्रवेश कर कलेक्टोरेट के मुख्य प्रवेश द्वार से होते हुए न्यायालय कलेक्टर कक्ष कमांक-2 में पहुंच सकेंगे। 100 मीटर के दायरे तक अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ता के कुल तीन वाहनों को ही आने की अनुमति होगी। वाहनों के उपयोग हेतु पूर्व से अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

कलेक्टर श्री महोबे ने बताया कि निर्वाचन लडऩे वाले सामान्य अभ्यर्थियों के लिए जमा की जाने वाली निक्षेप राशि 25000 रूपए, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 12500 रूपए निर्धारित है। नाम निर्देशन पत्र प्रारूप 2ए कलेक्टर कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार के पास बने हॉल में नियुक्त किये गये कर्मचारी से प्राप्त किये जा सकेंगे। मतदाता सूची का अवलोकन उसी हॉल में संबंधित कर्मचारी के माध्यम से कर सकेंगे। निक्षेप राशि नगद जमा कर रसीद प्राप्त किये जा सकेंगे। निर्वाचन हेतु अभ्यर्थी को एक पृथक बैंक अकाउट नामांकन दाखिल करने के कम से कम 1 दिन पूर्व खोलना होगा एवं नामांकन पत्र दाखिल करते समय अभ्यर्थी को इस पृथक बैंक अकाउंट का उल्लेख करना होगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र एवं इंडियन ओवरसीस बैंक में खाता खोले जाने पर तत्काल चेक बुक प्रदाय किये जाने की व्यवस्था है, अन्य बैंकों में खाता खोले जाने पर अभ्यर्थी को नियत समयावधि में उनके घर पर डाक के माध्यम से चेक बुक प्राप्त होगा। निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा किए जाने वाले निर्वाचन व्यय की सीमा 95 लाख रूपए होगी।


जिले के दोनों विधानसभा में 402 मतदान केन्द्रों में किया जाएगा वेब कांस्टिग


जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 402 मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग किया जाएगा। जिसमें विधानसभा 71 पंडरिया में 197 एवं 72 कवर्धा में 205 मतदान केन्द्र शामिल है। आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में इस बार मतदान केन्द्र के अंदर के अतिरिक्त बाहर भी वेब कांस्टिग किया जाएगा। शिकायत और सुझाव के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया गया है कंट्रोल रूम 24 घंटा संचालित होगा। कंट्रोल रूम का नंबर 1950 तथा लैंड लाईन नंबर 07741233003 है।  


जिले में 804 मतदान केन्द्र, कुल मतदाताओं की संख्या 6 लाख 53 हजार 224


जिले में 804 मतदान केन्द्र हैं और कुल मतदाताओं की संख्या 6 लाख 53 हजार 224 है। इसमें 3 लाख 25 हजार 244 पुरूष मतदाता, 3 लाख 27 हजार 978 महिला मतदाता और 02 थर्ड जेंडर मतदाता है। इसमें 6 हजार 517 दिव्यांग मतदाता, 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक की संख्या 2 हजार 668 और 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाता की संख्या 23 हजार 637 है। जिले में जेंडर रेसियों 1008 है। सर्विस मतदाताओं की संख्या 136 है। 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 88 मतदाता है। जिले में 20 महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र बनाएं जाएंगे। इसमें 10 पंडरिया और 10 कवर्धा विधानसभा के लिए होंगे। इसी प्रकार दिव्यांग प्रबंधित मतदान केन्द्र 02, युवा प्रबंधित मतदान केन्द्र की संख्या 10 होगी।  


मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति राजनैतिक विज्ञापनों का प्रमाणन करेगी


राज्य एवं जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति राजनैतिक विज्ञापनों का प्रमाणन करेगी। लोकसभा स्तर पर भी एमसीएमसी कमेटी गठित की गई है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी माध्यम जैसे टीवी चैनल, केबल टीवी चैनल, रेडियो (निजी एफएम रेडियो सहित), ई-समाचार पत्र, बल्क एस.एम.एस.. स.एम.एस./वाईस मैसेज, सार्वजनिक स्थलों पर दृश्य-श्रव्य माध्यम, सोशल मीडिया, वेब पेज पर राजनीतिक विज्ञापन प्रसारण से पूर्व उपरोक्त कमेटी से क्रमशः राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी अनुमति लेंगे। निर्वाचन संबंधी किसी विज्ञापन, पोस्टर, पर्चे या किसी अन्य अभिलेख पर उसके प्रकाशक एवं मुद्रक का नाम, पता एवं मुद्रित प्रतियों की संख्या छपा होना आवश्यक है।


सभा एवं लाउडस्पीकर के लिए लेनी होगी अनुमति


सभा एवं लाउडस्पीकर, अस्थाई पार्टी कार्यालय खोलना, रैली, नुक्कड़ सभा, लाउडस्पीकर, एअर बैलून के लिए अनुमति संबंधित विधानसभा क्षेत्र संबंधित सहायक रिटर्निंग आफिसर देगें। विधानसभा 71 पंडरिया के लिए श्री संदीप कुमार ठाकुर और 72 कवर्धा के लिए श्री अनुपम आशीष टोप्पो को सहायक रिर्टनिंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। हेलीकॉप्टर, हेलीपेड, पार्टी के जिला स्तरीय पदाधिकारी के लिए जिले में एक वाहन, जिले के भीतर प्रचार प्रसार के लिए वाहन की अनुमति संबंधित जिले के लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी देंगे। सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र के लिए वाहनों की अनुमति रिटर्निंग आफिसर द्वारा जारी किया जाएगा।


85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाता पोस्टर बैलेट के माध्यम से कर सकते है मतदान


डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएमएस 85 वर्ष से अधिक आयु एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता तथा सेवा निर्वाचको को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है। इसके अलावा अति आवश्यक सेवाओं के अधिकारी/कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है। डाक मतपत्र के माध्यम से प्राप्त होने वाले लिफाफो को सभी विधानसभाओं से प्राप्त कर जिला कोषालय में स्थापित स्ट्रांग रूम में संधारित किया जाएगा।


सीविजिल एप्प के माध्यम से आचार संहिता उल्लंघन का कर सकते है शिकायत


सी विजिल के माध्यम से अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत केवल फोटोग्राफ एवं विडियो के माध्यम से ही नहीं बल्कि ऑडियों क्लिप के माध्यम से भी कर सकता है। यह एप्लीकेशन लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान कार्यशील रहेगा। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। मतदाता हेल्पलाइन ऐप की सहायता से मतदाता, मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म जमा करने, डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकते है