Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का समापन

  भिलाई. असल बात न्यूज़.   स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का आज समापन हुआ.श्रीमती स...

Also Read

 भिलाई.

असल बात न्यूज़.  

स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का आज समापन हुआ.श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी, कार्यक्रम अधिकारी,रा.से.यो के निर्देशन में द्वितीय दिवस का सफल समापन हुआ.

ग्राम: मेड़ेसरा, जिला: दुर्ग, सुबह 5.30 बजे स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी निकाली। इस फेरी में उन्होंने "हर गली 100% मतदान, वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है तथा सही चुनाव बड़ा बदलाव" के नारों से गांव में जागरूकता फैलाई।

प्रभात फेरी के बाद स्वयंसेवकों ने योग, पी. टी. तथा जुंबा से दिन की शुरुआत की। प्रभात फेरी एक महत्वपूर्ण गतिविधि है जो युवाओं को समाजसेवा के प्रति जागरूक करती है। इस गतिविधि के माध्यम से युवा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए संकल्प लेते हैं। सुबह 9 बजे से स्वयंसेवकों ने गांव में सफाई अभियान चलाया। उन्होंने गांव के विद्यालय परिसर नालों और सड़कों की सफाई की। 

बौद्धिक परिचर्चा में राष्ट्रपति पुरस्कार, राष्ट्रीय पुरस्कार तथा राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित सीनियर वॉलिंटियर श्री राकेश साहू ने शिविर में स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना संपूर्ण व्यक्तित्व विकास का प्लेटफॉर्म है, जैसे तालाब में उतरकर ही तालाब की गहराई को जाना जा सकता है, ठीक उसी प्रकार से रा.से.यो के व्यक्तित्व निर्माण में योगदान वोलंटीयरिज्म करके ही जाना जा सकता है। उन्होंने ए.बी.सी सर्टिफिकेट के बारे में बताया तथा अपने जीवन के अनेक अनुभवों को स्वयंसेवकों के साथ साझा किया, कैंप में रहने के नियमों के बारे में बताया।

शाम को स्वयंसेवकों ने एवं गांव के बच्चों ने छत्तीसगढ़ी लोकगीत एवं लोक संगीत का रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में उन्होंने अपनी मधुर आवाज और नृत्य से सभी का मन मोह लिया।

 कार्यक्रम के अंत में मुख्य कार्यकारिणी अध्यक्ष डॉ दीपक शर्मा तथा महाविद्यालय प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने स्वयंसेवकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो युवाओं के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आगामी दिनों में इस शिविर में चिकित्सा शिविर तथा गांव से जुड़ी अनेक गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी।

स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के द्वितीय दिवस का समापन सफलतापूर्वक हुआ। इस दिन स्वयंसेवकों ने अनेक गतिविधियों में भाग लिया और अपने व्यक्तित्व विकास के लिए महत्वपूर्ण सीख प्राप्त की।