Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा : विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में ग्रामीणों को मिली जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

 जगदलपुर, विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिले के विभिन्न विकासखण्डों के 16 ग्राम पंचायतों में आयोजित संकल्प यात्रा शिविरों मे...

Also Read

 जगदलपुर,

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिले के विभिन्न विकासखण्डों के 16 ग्राम पंचायतों में आयोजित संकल्प यात्रा शिविरों में जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड सहित उज्ज्वला योजना के लाभार्थी प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस दौरान बस्तर ब्लॉक के ग्राम पंचायत सिवनी में आयोजित संकल्प शिविर में पूर्व सांसद श्री दिनेश कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजन सम्मिलित हुए।
       
  जिले में बुधवार को विकासखंडों के अंतर्गत 16 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा संकल्प शिविरों का आयोजन किया गया। जिसके तहत बकावंड विकासखंड के ग्राम मोखागांव, पीठापुर, धनपुर और नलपावंड, बास्तानार विकासखंड के ग्राम बड़ेकाकलूर-2, बडे़काकलूर, कुम्हारसाडरा, साडरा बोदेनार, बस्तर विकासखंड के ग्राम छोटे आमाबाल, बोड़नपाल, सिवनी और सोरगांव, तोकापाल विकासखंड के ग्राम करंजी, देऊरगांव, पोटानार और टाहकापाल में योजनाओं के प्रचार के लिए एलईडी वैन पहुंची,तो ग्रामीणों द्वारा उत्साह के साथ स्वागत किया गया। उक्त सभी स्थानों में विकसित भारत संकल्प शिविरों का आयोजन किया गया। इन संकल्प शिविरों में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और पंचायत पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उत्साहपूर्वक शामिल हुए। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में राजस्व, खाद्य, कृषि, उद्यानिकी,स्वास्थ्य, पशुधन विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सहकारी बैंक के द्वारा स्टॉल लगाकर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित किया गया। संकल्प यात्रा कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। साथ ही एलईडी वैन के माध्यम से शासन की योजनाओं सम्बन्धी जानकारी तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प सन्देश को ग्रामीणों ने तन्मयता के साथ सुना। वहीं स्वास्थ्य शिविरों में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उन्हें औषधि प्रदान किया गया। इस मौके पर संकल्प शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा जनसाधारण को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु स्टॉल भी लगाया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान कार्ड प्रदाय, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना इत्यादि से लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र प्रतिपूरित कराया गया। वहीं इन योजनाओं से चयनित हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी को उपस्थित ग्रामीणों के साथ साझा की। इस दौरान जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।