Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव : कबीरधाम सहित विकासखंड मुख्यालयां में 22 जनवरी को आयोजित होंगे भव्य भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम, कलेक्टर ने जनभागीदारी से जिले के सभी मंदिर देवालयों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाने के लिए कहा

 कवर्धा  श्री रामलाल प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव पर भोरमदेव मंदिर और परिसर में किया जाएगा विशेष साज-सज्जा मंदिरों में मानस गायन, दीप प्रज्जवलन,...

Also Read

 कवर्धा 


श्री रामलाल प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव पर भोरमदेव मंदिर और परिसर में किया जाएगा विशेष साज-सज्जा

मंदिरों में मानस गायन, दीप प्रज्जवलन, दीपदान जैसे कार्यक्रम होंगे आयोजित

कवर्धा,  अयोध्या में आयोजित किये जा रहे ‘श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव‘ के अवसर पर पूरे छत्तीसगढ़ सहित कबीरधाम जिले में 22 जनवरी को भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

कबीरधाम जिले के जिला मुख्यालय कवर्धा में तीन दिवसीय संगीत मय आयोजन और विकासखण्ड के कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर में कार्यक्रम आयोजिन की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही कबीरधाम जिले के ऐतिहासिक,पुरातात्विक, धार्मिक एवं पर्यटन महत्व के स्थल भोरमदेव मंदिर को भी श्री रामलाल प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव पर विशेष साज-सज्जा किया जाएगा।

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज यहां जिला कार्यालय के सभा कक्ष में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव 22 जनवरी के दिन की तैयारियों के लिए समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, शिक्षा, जनपद पंचायत सीईओ की संयुक्त बैठक ली। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल एवं सर्व एसडीएम उपस्थित थे। कलेक्टर ने जिला पंचायत एवं सभी जनपद पंचायत सीईओ को जिले के सभी प्रतिष्ठित एवं ग्राम स्तर पर सभी मंदिर-देवालयो को जनभागीदारी  के साथ विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर यह मंदिर-देवालयों के साफ-सफाई का अभियान शुरू भी हो चुका है।

कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में बताया कि आगामी 22 जनवरी को आयोध्या में आयोजित श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव के दिन जिले स्तर पर संगीतमय भजन एंव अन्य धार्मिक आयोजन की तैयारी करने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देशित किया। साथ ही एसडीएम और जनपद पंचायत सीईओ को विकासखण्ड स्तर पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन की तैयारी करे के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन जनमानस तथा मानस मंडलियों, स्थानीय नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों, निजी संस्थानों, धार्मिक ट्रस्ट और मंदिर समितियों की भागीदारी से किए जाएं। इन संस्थानों के साथ समन्वय और सहयोग से भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

प्रत्येक विकासखण्ड स्तर में कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर में 22 जनवरी को दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाईटिंग की व्यवस्था की जाए। मंदिर प्रांगण में क्षेत्र की 5 मानस मंडलियों के मानस गायन का कार्यक्रम आयोजित किया जाए। ऐसे कार्यक्रम प्रत्येक जिला मुख्यालय में कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर में आयोजित किये जाएं।  

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में आयोजित ’श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा-रामोत्सव’ के मद्देनजर राज्य भर में भव्य रूप से भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उक्त आयोजन तीन स्तरों में संभागीय/जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर होगा। इस आयोजन में मानस मंडलियों को जोड़ा जाना है। इसके साथ ही प्रत्येक जिला स्तरीय संस्थानों, विकासखण्ड स्तरीय, धार्मिक ट्रस्टों, मंदिर समितियों के साथ समन्वय करके उनके सहयोग के साथ जन जन के धार्मिक महत्व के इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों को इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उक्त दिवस में भवनों में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम की रूपरेखा प्रत्येक विकासखण्ड स्तर से कम से कम ऐसे एक विशिष्ट मंदिर में 22 जनवरी, 2024 को दीप प्रज्जवलन, दीपदान एवं लाईटिंग व्यवस्था की जाए। इस मंदिर प्रांगण में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर क्षेत्र के 05 मानस मंडलियों के मानस गायन का आयोजन इस दिवस आयोजित किया जायेगा। उसी तरह प्रत्येक संभाग एवं जिला मुख्यालयों में भी कम से कम एक प्रतिष्ठित मंदिर तय कर उपरोक्त वर्णन अनुसार भव्य आयोजन किया जायेगा