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Office में काम करने के साथ ही अपने लिए भी थोड़ा वक्त निकालें और सही आदतों पर ध्यान दें. तो आइए जानते हैं ऑफिस में हेल्दी रहने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

  ऑफिस कई लोगों के दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जहां वे अपने पूरे दिन का ज्यादातार एक्टिव टाइम गुजारते है. ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जात...

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 ऑफिस कई लोगों के दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जहां वे अपने पूरे दिन का ज्यादातार एक्टिव टाइम गुजारते है. ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता हैं कि Office में काम के दौरान आपकी आदतें सही हो ताकि सेहत पर बुरा प्रभाव ना पड़े. जी हां, कई लोगों को ऑफिस में अपने काम के चलते लंच करने की सुध-बुध तक नहीं रहती हैं और कई लोग तो अपनी कुर्सी से हिलते तक नहीं हैं. ऐसे में इन गलत आदतों का प्रभाव आपकी सेहत पर देखने को मिलता हैं.ऐसे में जरूरी है कि Office में काम करने के साथ ही अपने लिए भी थोड़ा वक्त निकालें और सही आदतों पर ध्यान दें. तो आइए जानते हैं ऑफिस में हेल्दी रहने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

डेस्क पर स्नैकिंग ना करें

कई बार लोग Office में काम करते हुए इतना बिजी हो जाते हैं कि उनके पास खाने का समय नहीं होता है. ऐसे में जब उन्हें भूख लगती है तो वह मंचिंग करना शुरू कर देते हैं. यहां तक कि वह डेस्क पर ही स्नैकिंग करते हैं. यह अनहेल्दी स्नैकिंग उन्हें पोषक तत्व को प्रदान नहीं करती हैं, बस उनका कैलोरी काउंट ही बढ़ जाता है. जिससे धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

समय पर करें लंच

यह हम सभी में एक कॉमन हैबिट होती है. जब हम ऑफिस में काम कर रहे होते हैं और ऐसे में मन में यह विचार आता है कि पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लें. जिसके कारण उनके लंच का कोई टाइम नहीं होता है. इतना ही नहीं, Office में दो मील्स के बीच एक लंबा गैप हो जाता है. जिससे व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और ऐसे में उनके द्वारा खाया गया भोजन एनर्जी में बदलने की जगह फैट में स्टोर हो जाता है. अंततः उनका वजन बढ़ने लगता है.

लाइटिंग का खास ध्यान रखें

काम के दौरान लाइटिंग की व्यवस्था सही रखना बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके आंखों की सेहत सही रहती हैं. इसके अलावा लाइटिंग का आपके मन पर भी गहरा असर होता है, इसलिए कोशिश करें कि अपने आस पास ब्राइट लाइटिंग रखें.

पानी की बोतल रखें साथ

शरीर की सभी कोशिकाओं, टिशू, अंगों को पानी की जरूरत होती है. ऐसे में पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है. प्रतिदिन 8 गिलास पानी जरूर पिएं. हालांकि, आपको उतना पानी तो जरूर पीना चाहिए, जिससे आप प्रत्येक 2 से 4 घंटे के अंतराल में यूरिन करने जाएं और इसका रंग भी हल्का हो. अगर आप काम करते समय सामने पानी का बोतल रखेंगे, तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पी सकते हैं, जिससे शरीर में हाइड्रेशन बना रहेगा. ये आपके मूड को जहां बेहतर बनाएगा, वहीं ये मेटाबोलिज्म को ठीक रखेगा घंटों तक सीट पर बैठे ना रहें

Office में हम सभी अपने दिन का एक लंबा वक्त बिताते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप एक ही सीट से चिपककर बैठ जाएं. कुछ लोगों का काम ऐसा होता है कि वह अपनी सीट छोड़कर नहीं जा सकते हैं. लेकिन एक ही सीट पर लंबे समय तक बैठे रहने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इसलिए, आप बीच-बीच में अपनी सीट से उठ जाएं और थोड़ा इधर-उधर टहलें. अगर आप सीट छोड़कर नहीं जा सकते हैं तो ऐसे में कुर्सी पर बैठकर ही कुछ एक्सरसाइज करें.

स्ट्रेस में ना रहें

यदि आप सारा दिन किसी ना किसी बात को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं, तो इससे मेंटल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच सकता है. जब आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है, तो इसका सीधा असर संपूर्ण शारीरिक सेहत पर पड़ने लगता है, जो कई रोगों को जन्म दे सकता है. ऐसे में तनाव, एंग्जायटी जैसी समस्याओं से खुद को बचाकर रखें.

ऑफिस के बीच में ही धूप और ताजी हवा लें

Office के एसी वाले माहौल में लगातार काम करने का शरीर को नुकसान भी होता है. ऐसे में आपको काम के बीच में फ्रेश हवा और धूप लेने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही काम करते समय खिड़कियों को खुला रखकर कुछ ताजी हवा लें. इस तरह आप कई तरह के इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं. इसके अलावा ये लगातार काम करने से आंखों को हाने वाली थकान को भी कम करता है.