Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जिस भी घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा

  हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का निवास करती हैं. साथ ही नियमित ...

Also Read

 हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का निवास करती हैं. साथ ही नियमित रूप से उनकी पूजा करने से और जल देने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. जिस भी घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. साथ ही घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है.



तुलसी का पौधा घर में लगाने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. जिससे व्यक्ति का जीवन सुगम और सरल बनता है. साथ ही व्यक्ति को धन धान्य की कमी नहीं होती है. ऐसा भी माना जाता है कि यदि तुलसी के पौधे के साथ कुछ खास पौधे लगाए जाएं तो इससे मिलने वाला लाभ कई गुना तक बढ़ सकता है. 

तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे

शमी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी के साथ शमी का पौधा लगाना शुभ माना गया है.शमी के पौधे का सम्बन्ध शनि देव के साथ है और यह भगवान भोलेनाथ को भी चढ़ाया जाता है. यदि इस पौधे को घर में तुलसी के साथ लगाया जाए तो यह कई गुना लाभ देता है. इसलिए घर के आंगन या फिर जहां तुलसी का पौधा लगा हो वहां शमी का पौधा जरूर लगाएं.

काला धतूरा

काला धतूरा देवों के देव महादेव को अति प्रिय है. मान्यता है कि काले धतूरे के पौधे में भगवान शिव का वास होता है. यही वजह है कि इस पौधे को घर में लगाने से भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही इसे घर में लगाकर इसकी नियमित पूजा करने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है. अगर आपके आसपास धतुरे का पौधा लगा है तो रोजाना सुबह स्नान करके पौधे में जल मिश्रित दूध अर्पित करें. इससे आपको व्यापार में तरक्की प्राप्त होगी. 

केले का पौधा

वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में केले का पौधा लगाना शुभ माना गया है. इससे घर की नकारात्मतक ऊर्जा दूर होती है. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. माना जाता है कि तुलसी के पौधे के पास केले का पेड़ लगाने से काफी बरकत होती है. लेकिन ध्यान रहें दोनों पौधे एकसाथ न लगा कर केले के पौधे को मुख्य द्वार के बाईं ओर और तुलसी के पौधे को दाईं ओर रखना चाहिए.