Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिए गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों को दिया गया प्रशिक्षण, प्रेक्षक की उपस्थिति में 02 दिसंबर को किया जाएगा मतगणना के लिए प्रायोगिक प्रशिक्षण

 कवर्धा मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री लेकर जाना पूर्णतः वर्जित मतगणना 03 दिसंबर 2023 को सुबह 08 बजे होगी प्रारंभ      ...

Also Read

 कवर्धा


मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री लेकर जाना पूर्णतः वर्जित

मतगणना 03 दिसंबर 2023 को सुबह 08 बजे होगी प्रारंभ

      कवर्धा, विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के तहत 03 दिसंबर 2023 को सुबह 08 बजे से जिले के कृषि उपज मंडी समिति, बिलासपुर रोड़ कवर्धा में विधानसभा क्षेत्र 71-पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र 72-कवर्धा के लिए डाले गए मतो की गणना (ईवीएम) कार्य किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे की उपस्थिति में मतगणना कार्य के सफल संपादन के लिए आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दो पालियों में मतगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही डाक मतपत्र एवं ईटीपीबी की गणना संबंधी प्रशिक्षण मतगणना अधिकारी को दिया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि प्रेक्षक की उपस्थिति में 02 दिसंबर 2023 शाम 03 बजे कृषि उपज मंडी समिति, बिलासपुर रोड़ कवर्धा मतगणना स्थल में प्रायोगिक प्रशिक्षण किया जाएगा, जिसमें सभी गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायकों की उपस्थिति अनिवार्य है। उन्होंने गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायकों सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना तिथि को प्रातः 06 बजे मतगणना स्थल पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। मतगणना स्थल पर मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री लेकर जाना पूर्णतः वर्जित है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं अनुशासन के साथ मतगणना कार्य को सफलतापूर्वक संपादित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही मतगणना की बारीकियों के संबंध में प्रस्तुतीकरण के जरिए विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण में वीडियोग्राफी रेण्डमाईजेशन प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम के खोले जाने, स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम का परिवहन, मतगणना हॉल की व्यवस्थाओं, मतगणना प्रक्रिया, अभ्यर्थी या अभ्यर्थी के अभिकर्ताओं उपस्थिति, परिणाम घोषणा प्रक्रिया आदि के बारे में बताया गया।

      मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की जानकारी देते हुए उनका शत-प्रतिशत् पालन सुनिश्चित करने को कहा गया। प्रशिक्षकों के द्वारा संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर पुर्नगणना के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा उम्मीदवारों एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं तथा मीडियाकर्मियों को पहचान पत्र जारी किए जाने के संबंध में प्राप्त दिशा-निर्देशों की भी जानकारी दी गई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सिलिंग कार्य महत्वपूर्ण है तथा रिटर्निंग ऑफिसर इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करेंगे। इस दौरान सभी अधिकारियों ने मतगणना कार्य के लिए प्रेक्टिकल करके देखा तथा मतगणना कार्य के दौरान आने वाली शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर डॉ. मोनिका कौड़ो, पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी श्री संदीप ठाकुर, कवर्धा श्री पीसी कोरी, बोड़ला एसडीएम श्री अनुपम टोप्पो, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ऋतुराज सिंह बिसेन, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा नायक सहित गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक उपस्थित थे।


मतगणना की सभी प्राक्रियाओं के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की रूप रेखा तैयार


विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 71-पंडरिया और 72-कवर्धा के लिए विधानसभावार प्रस्ताव के आधार पर मतगणना के लिए 21-21 टेबल लगाने की तैयारी की जा रही है। प्रत्येक टेबल के लिए एक मतगणना दल गठन किया जाएगा तथा पांच-पांच मतगणना दल रिवर्ज रखा जाएगा। इस प्रकार कुल 26-26 मतगणना दल का गठन किया जाएगा। प्रत्येक मतगणना टेबल के लिए एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक और इसके अतिरिक्त एक और माईक्रो ऑबर्जवर नियुक्त किया जाएगा। सात टेबल के लिए एक मतगणना सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्ति किए जाएंगे। इस प्रकार कवर्धा विधानसभा के मतगणना के लिए 03 सहायक मतगणना रिटर्निंग अधिकारी और पंडरिया विधानसभा के मतगणना के लिए 03 सहायक मतगणना रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।  

दोनो विधानसभा के मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम मशीन को प्रत्येक टेबल तक लाने के लिए 01-01 चतुर्थ कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी तथा 04-04 कर्मचारी रिर्जव रखें जाएंगे। इस प्रकार कुल 25-25 कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी। इन प्रत्येक 07 टेबल की निगरानी के लिए एक अधिकारी को लगाया जाएगा। इस प्रकार दोनो विधानसभा के लिए 03-03 अधिकारी नियुक्ति किए जाएंगे।


डाक मतपत्र की गणना


डाक मतपत्र की गणना के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 71-पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 72-कवर्धा के लिए 07 टेबल लगाएं जाएंगे। विधानसभा पंडरिया के लिए 03 और विधानसभा कवर्धा के लिए 04 टेबल होंगें। 01-01 दल रिर्जव रखा जाएगा। एक टेबल के लिए 01 डाक मतपत्र गणना पर्यवेक्षक, 02 गणना सहायक और इसके अतिरिक्त एक माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे। प्रत्येक टेबल में एक अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (डाक मतपत्र) की नियुक्ति की जाएगी। उनके द्वारा डाक मतपत्र गणना एवं पूरी कार्यवाही की मॉनिटरिंग की जाएगी। डाक मतपत्र की गणना और इसकी पूरी प्राक्रिया के लिए अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।