Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

अग्रसेन जयंती महोत्सव, सामर्थ्य और शक्ति का संगम ही किसी समाज को अग्रणी बनता है - डॉ अशोक अग्रवाल, सामाजिक सुरक्षा के लिए, हर घर से एक युवा को लेकर अग्र सेना का गठन आवश्यक

रायपुर सामर्थ्य दिखाने के लिए, सेवा आवश्यक, बड़े-बड़े अस्पताल, शिक्षा के बड़े केंद्र, और स्थाई संपत्तियां धर्मशाला अधिक तादाद में बनानी होगी...

Also Read

रायपुर



सामर्थ्य दिखाने के लिए, सेवा आवश्यक, बड़े-बड़े अस्पताल, शिक्षा के बड़े केंद्र, और स्थाई संपत्तियां धर्मशाला अधिक तादाद में बनानी होगी

भव्य शोभायात्रा के साथ सम्पन्न,अग्रसेन जयंती का 7 दिवसीय महोत्सव

राजनांदगांव। भगवान श्री अग्रसेन जी की आठ दिवसीय जयंती महोत्सव, राजनांदगांव अग्रवाल सभा के तत्वाधान में बडे ही धुमधाम से मनाई गई। मुख्य कार्यक्रम अग्रसेन भवन में दोपहर 03.00 बजे प्रारंभ हुआ सर्वप्रथम भगवान अग्रसेन जी के समक्ष दीप प्रज्जवलन मुख्य अतिथि डॉ.अशोक अग्रवाल जी, समारोह अध्यक्ष श्री विष्णु गोयल जी, विशिष्ट अतिथि श्री अजय खेतान जी के साथ समाज के पदाधिकारी एवं अग्र जनों द्वारा किया गया। पूजा अर्चना एवं आरती पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के पश्चात भगवान अग्रसेन जी की शोभा यात्रा निकाली गई जो कि अग्रसेन भवन से आरंभ हो नगर भ्रमण कर वापस अग्रसेन भवन पहुंची, उसके पश्चात महाप्रसादी का आयोजन रखा गया था। जिसमें समाज के प्रत्येक घर के अग्र बंधु शामिल हुये। 

अग्रसेन जयंती महोत्सव के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ प्रांतीय अग्रवाल संगठन के चेयरमेन रायपुर निवासी डॉ. अशोक अग्रवाल ने कहा कि, 

*शक्ति और सामर्थ्य का संगम ही, हमें अग्रणी बनाते आया है*

सामाजिक सुरक्षा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि, अभी जो भी माल जाएगा सुरक्षा के लिए वैध रूप से हथियार रखे जाने चाहिए,अनादि काल से देवताओं और राक्षसों के युद्ध के बारे में,धर्म ग्रंथो में पढ़ते सुनते आए हैं, सतयुग हो,द्वापर युग या त्रेता युग हो, हर युग में देवताओं को भी अपनी सुरक्षा के लिए हथियार उठाने पड़े थे, इसलिए कलयुग में भी हर अग्रवालों को तलवार धारण करनी चाहिए, क्योंकि यह हमारे क्षत्रिय कुल के होने की,भगवान अग्रसेन की निशानी है।आने वाले समय में हमें अपनी युवा वाहिनी अग्र सेना का भी गठन करना होगा जो हमारे माता बहनों स्त्रियों की, व्यापार की, सुरक्षा के लिए कृत संकल्पित हो। समाज में इस प्रकार की शक्ति का होना आवश्यक है।

*सामर्थ्य पर उन्होंने कहा कि, फिजूल खर्ची और दिखावा हमारे सामर्थ्य का नहीं बल्कि मूर्खता का परिचायक है, हमें अपना सामर्थ्य दिखाना है तो हमें, बड़े-बड़े अस्पताल, शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र, और स्थाई संपत्तियां धर्मशाला इत्यादि खड़ी करनी होगी जिससे जन-जन की सेवा हो सके।

चांदी के सिक्के पर , कहा कि आज हम यह संकल्प करते हैं कि, भगवान श्री अग्रसेन जयंती 15 अक्टूबर 2023 से हम चांदी के सिक्कों के आपसी नेग दस्तूर में सिर्फ *भगवान श्री अग्रसेन जी* के चित्र युक्त सिक्कों का ही आपस में लेनदेन करेंगे, और प्रचलन में लाएंगे ।


हम अंग्रेजी  दासता के प्रतीक राजा रानी के चित्र बने हुए चांदी के सिक्के अब न तो स्वयं प्रयोग करेंगे और न ही भविष्य में प्रचलन में  लायेंगे।

उन्होंने उपस्थित समाज बंधुओ को इसका संकल्प भी दिलाया ।


छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए उन्होंने

अग्र पंचायत समिति

अलंकरण योजना

उच्च शिक्षा ऋण योजना

एंबुलेंस योजना 

कोरोना पीड़ित सहायता योजना

चौपाल योजना

बैटरी चलित कार योजना

की जानकारी देते हुए सभी से अनुरोध किया कि, संगठन से मिलजुल कर लगातार आप समाज को आगे बढाते रहें।

डॉ अशोक अग्रवाल ने वरिष्ट जनों का सम्मान, विवाह की स्वर्ण जयंती पूर्ण कर चुके युगल अग्रबंधुओं का सम्मान कार्यक्रम की भी प्रशंसा की।  

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें विष्णु गोयल जी ने कहा कि, आज का दिन अग्रवाल बंधुओं के लिये बहुत बडा दिन है मैं कहना चाहता हुॅ कि आज के समय व्यवहारिकता में छूटता जा रहा है थोडा विचार करने का समय आ गया है, उसमें से एक बात यह है - छल से बचना, राजनिती में कुटनीति में छल हो सकता है- किन्तु कभी स्वयं के साथ, स्वजनों से दोस्तों से एवं धर्म के साथ छल नही करना चाहिये। विशिष्ट अतिथि अजय खेतान जी ने अपने उदबोधन में कहा हमारा समाज सम्पन्न समाज है। इसलिये लोगों को हमसे काफी आपेक्षायें रहती है। समाज के व्यक्ति की पहचान तीन चीजों से होती है - सबसे पहले आपका प्रभाव, दूसरा आपका स्वभाव, तीसरा आपका अभाव। 



अग्रसेन जयंती महोत्सव का मुख्य कार्यक्रम रविवार दिनांक 15 अक्टूबर को अग्रसेन भवन में मेद्यावी छात्रों का सम्मान किया, जिसमें संस्कारधानी नगरी की कुमारी तन्वी बिंदल 12वीं सीबीएसई बोर्ड में प्रदेश में प्रथम स्थान व देश में तीसरा स्थान रही, को स्वर्ण पदक प्रदान कर सम्मान किया गया। इसी तरह अनन्य अग्रवाल 10वीं सीबीएसई बोर्ड के मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने पर स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इनके साथ लगभग बीस अन्य मेद्यावी छात्रों का रजत पदक से सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अगली कडी में दाम्पत्य जीवन की स्वर्ण जयंती मनाने वाले युगल अग्र बंधुओं का, समाज के वरिष्ट जनों का शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया गया। अग्रवाल नवयुवक मंडल द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरूस्कार वितरण उपस्थित अतिथियों द्वारा किया। 

मचस्थ अतिथियों में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री विष्णु गोयल, विशिष्ट अतिथि श्री अजय खेतान, एवं सभा के ऊर्जावान अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल सचिव लोकेश अग्रवाल महिला अध्यक्ष श्रीमती अनुराधा लोहिया युवा अध्यक्ष हर्षित अग्रवाल एवं अतिथि भवन प्रभारी प्रतीक अग्रवाल, सदा और कसा हुआ संचालन कर रहे श्री लक्ष्मण लोहिया दिव्या अग्रवाल की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. अशोक अग्रवाल ने कहा कि, ऐसे ऊर्जावान साथियों की वजह से ही समाज का नाम चारों तरफ फैला है, और समाज सेवा के क्षेत्र में हमारा किया गया योगदान लोगों तक पहुंचता है।कार्यक्रम का सफल संचालन लक्ष्मण लोहिया एवं दिप्ती ओमप्रकाश बिंदल, आभार प्रदर्शन अग्रवाल सभा के सचिव लोकेश अग्रवाल ने किया।