Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

महात्मा गांधी जयंती पर निकाली गई स्वच्छता रैली, स्वच्छता श्रमदान: कचरा मुक्त शहर की परिकल्पना- कवर्धा हर के सभी वार्डो में 1 घंटे का हुआ स्वच्छता श्रमदान-ऋषि कुमार शर्मा

 कवर्धा कवर्धा-महात्मा गांधी जी के जयंती के अवसर पर नगर पालिका द्वारा दिनांक 01 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान चलाया जाकर आज 02 अक्टूबर को स्वच्...

Also Read

 कवर्धा


कवर्धा-महात्मा गांधी जी के जयंती के अवसर पर नगर पालिका द्वारा दिनांक 01 अक्टूबर को स्वच्छता अभियान चलाया जाकर आज 02 अक्टूबर को स्वच्छता रैली निकालकर बापू को याद किया गया। केंद्र सरकार के निर्देश पर 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान पूरे देश में मनाया गया। इस वर्ष के अभियान की थीम कचरा मुक्त भारत है और इस वर्ष के अभियान का मुख्य उद्देश्य अपने आसपास की जगहों की सफाई एवं हमारे सफाई मित्रों के कल्याण को बढ़ावा देना है।


*शहर को साफ रखने किया श्रमदान, कलेक्टर, एसपी व नपाध्यक्ष ने की सफाई*

महात्मा की गांधी जयंती और स्वच्छता दिवस के एक दिन पहले श्रमदान का अभियान चलाया गया। नगर पालिका द्वारा पूरे शहर में अलग-अलग स्थानों में स्वच्छता के लिए श्रमदान कर साफ-सफाई का अभियान चलाया। जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक संगठन और नागरिकों ने भाग लिया। सफाई के इस महाअभियान में नगर पालिका परिवार भी एक तारीख एक घंटा, एक साथ स्वच्छता श्रमदान के जरिए सामूहिक रूप से सफाई में जुट गया।


*नपा के 400 से अधिक कर्मचारियों ने एक साथ किया स्वच्छता श्रमदान*

नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा के नेतृत्व में 400 से भी अधिक अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधिगणों सहित नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर काली तालाब सुधा वाटिका में स्वच्छता श्रमदान किया। उन्होनें बताया कि यह अभियान सुमीत बाजार के निकटतम क्षेत्र, बीजेपी कार्यालय के सामने मुक्तिधाम, नन्हे कदम, शिव मंदिर के पास गंगा नगर क्षेत्र, पुराना बस स्टेण्ड परिसर, बुढ़ा महादेव मंदिर के पास, राजमहल चौक, कृष्ण कुंज समनापुर मार्ग, सराफा लाईन, मुख्य बाजार गुरूनानक चौक तक, मिनीमाता चौक, सुधा वाटिका, दर्री पारा, आदर्श नगर, खेड़ापति हनुमान मंदिर, परमेश्वरी मंदिर के साथ-साथ अन्य जगहों पर व्यापक स्वच्छता अभियान को चलाया गया। उन्होनें कहा कि स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत एक घंटे का श्रमदान किया गया। वास्तव में स्वच्छता स्वस्थ एवं समृद्ध छत्तीसगढ़, समृद्व भारत का आधार हैं। गांधी जी के प्रति एक घंटा स्वच्छता के लिये कार्यक्रम एक स्वच्छाजंली हैं।


*स्वच्छता रैली निकालकर शपथ दिलाई गई*

मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश कुमार वर्मा ने बताया कि महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर नगर पालिका परिषद कवर्धा से रानी झांसी बालोद्यान तक स्वच्छता रैली निकालकर रानी झांसी में स्थापित महात्मा गांधी प्रतिमा को पुष्प अर्पित किया गया। तत्पश्चात् नशामुक्ति अभियान के तहत महात्मा गांधी जयंती अवसर पर नगर पालिका अधिकारी-कर्मचारीगणों को नशामुक्ति हेतु शपथ दिलाई। उन्होनें कहा कि शपथ दिलाकर नशा से स्वयं दूर रहने व सभी को नशा से दूर रहने प्रेरित करने को कहा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक द्रव्य पदार्थों तथा नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए समुदाय में व्यापक जनमत विकसित करने हेतु दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।


02 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य शासन द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मद्यपान, अन्य मादक द्रव्य पदार्थों तथा नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए समुदाय में व्यापक जनमत विकसित करने के हेतु दो अक्टूबर से आठ अक्टूबर तक मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।