Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

चॉकलेट खाने से Body को मिलते हैं ढेरों फायदे, अपने पार्टनर को अपने हाथों से खिलाएं चॉकलेट और बढ़ाएं प्यार …

  चॉकलेट का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. मीठी, स्वादिष्ट और दिल को सुकून पहुंचाने वाली चॉकलेट शायद ही किसी को पसंद न हो. चॉकलेट ख...

Also Read

 


चॉकलेट का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. मीठी, स्वादिष्ट और दिल को सुकून पहुंचाने वाली चॉकलेट शायद ही किसी को पसंद न हो. चॉकलेट खाने से आपका मूड फौरन ठीक हो जाता है. चॉकलेट में ऐसे ढेरो गुण छुपे हैं, जो आपकी body के लिए फायदेमंद हैं. आज वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है और आज है Chocolate Day. आज Chocolate Day पर अपने पार्टनर को अपने हाथों से चॉकलेट खिलाकर प्यार बढ़ाना चाहिए. आज Chocolate Day पर हम आपको बता रहे हैं, चॉकलेट खाने का फायदे जो न सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगी और कई बीमारियों से भी बचाए रखेगी.

त्वचा को रखे जवां

चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है. इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है. इसके गुणों के कारण आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है.

वजन घटाने के लिए बेहतरीन

ज़्यादातर लोग उसी वक्त चॉकलेट खाना छोड़ देते हैं, जैसे ही उन्हें फिटनेस का ध्यान आता है. चॉकलेट खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में रोजाना डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा शामिल कर सकते हैं.

दिल की सेहत में सुधार करता है

रोजाना चॉकलेट का एक छोटा टुकड़ा दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. डार्क चॉकलेट का छोटा सा टुकड़ा खाने से दिल के रोग बढ़ने के जोखिम को एक तिहाई तक कम करने में मदद कर सकता है.

कैंसर से बचाता है

अगर आप रोजाना चॉकलेट का एक टुकड़ा खाएं, तो यह कैंसर को दूर रखने में मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चॉकलेट का मुख्य घटक – कोको में पेंटामेरिक प्रोसायनिडिन या पेंटामर नामक एक यौगिक होता है, जो कैंसर कोशिकाओं के फैलने की क्षमता को कम करता है.

दिमाग के काम में सुधार करती है

चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा भी मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और याददाश्त में सुधार कर सकता है. कोको से भरपूर चॉकलेट का सेवन करने से मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार हो सकता है. यह कोको में फ्लेवनॉल्स की उपस्थिति के कारण होता है जो मस्तिष्क के प्रमुख हिस्सों में 2 से 3 घंटे तक रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है.

तनाव, चिंता को कम करता है

चॉकलेट एक मूड लिफ्टर है, यह तनाव, चिंता को कम करता है. इस तथ्य का समर्थन दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है. डार्क चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा मस्तिष्क में डोपामाइन के रूप में जाना जाने वाला एक खुश हार्मोन जारी करता है, जो मूड को बेहतर करने में मदद करता है.