Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कार से भी मंहगी है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए खासियत और कीमत

    Zapp ने पिछले साल एक इवेंट में i300 इलेक्ट्रिक स्कूटर की घोषणा की थी और अब कथित तौर पर इसके लिए रिजर्वेशन खोल दिया है. i300 इलेक्ट्रिक...

Also Read

 

 Zapp ने पिछले साल एक इवेंट में i300 इलेक्ट्रिक स्कूटर की घोषणा की थी और अब कथित तौर पर इसके लिए रिजर्वेशन खोल दिया है. i300 इलेक्ट्रिक स्कूटर कई मॉडल में आता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका इनोवेटिव डिजाइन है. इसकी दावा की गई सीमा 37 मील (लगभग 60 किमी) है. यह केवल 4.8 सेकंड में 60 मील प्रति घंटे (लगभग 97 किमी प्रति घंटे) की शीर्ष गति को मारने में सक्षम है. Zapp का कहना है कि i300 डिजाइन, तकनीक और इस्तेमाल की गई सामग्री में मोटरस्पोर्ट्स से प्रेरित है.

Gizmochina के मुताबिक, Zapp i300 के लिए रिजर्वेशन खोल दिया गया है. जैसा कि हमने बताया इलेक्ट्रिक स्कूटर को पिछले साल लॉन्च किया गया था. हालांकि, उस वक्त सिर्फ इसके स्पेसिफिकेशन और कीमत का खुलासा हुआ था और अब स्कूटर को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक स्कूटर कई कस्टम विकल्पों के साथ-साथ विभिन्न रंग विकल्पों में उपलब्ध है. ई-बाइक को सीधे Zapp की वेबसाइट से ऑर्डर किया जा सकता है और इसे दुनिया के किसी भी हिस्से में डिलीवर किया जा सकता है.

क्या है इस गाड़ी की कीमत!

Zapp i300 लाइनअप में एंट्री-लेवल ‘ओशन’ मॉडल की कीमत करीब 6,900 यूरो (करीब 6 लाख रुपये) है. एक ‘बायो’ मॉडल है, जिसकी कीमत 7,900 यूरो (करीब 7 लाख रुपये) है. उसके बाद, एक ‘कार्बन’ मॉडल होगा, जिसकी कीमत यूरो 8,900 (लगभग 7.8 लाख रुपये) होगी.

एक सीमित ‘कार्बन लॉन्च संस्करण’ होगा, जिसकी कीमत यूरो 9,490 (लगभग 8.4 लाख रुपये) होगी. ). कथित तौर पर लॉन्च संस्करण Zapp EV i300 की केवल 1,000 इकाइयां बनाई और बेची जाएंगी. फीचर्स की बात करें तो i300 का इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी कंपार्टमेंट बीच में फिट है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह इसे बेहतर बैलेंस देगा. इलेक्ट्रिक मोटर 9.6 hp की शक्ति और 20hp की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करने में सक्षम है.

यह पावरट्रेन 587 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसके चलते इलेक्ट्रिक स्कूटर 0-48 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 2.2 सेकंड में और 0-97 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 4.8 सेकंड में पकड़ सकता है. इसकी टॉप स्पीड करीब 97 kmph है.

Zapp i300 की रेंज 37 मील (60 किमी) है.

निश्चित तौर पर यह कीमत के मामले में कम लगती है. इतनी रेंज के साथ शहर में रोजाना आने-जाने के लिए ठीक रहेगा. जैप का कहना है कि बैटरी को आसानी से हटाया जा सकता है और मिनटों में चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 40 मिनट के अंदर 0 से 80 फीसदी तक जा सकती है.