Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

2008 में ज्वाइन किया Google, फिर चढ़ते गए सीढ़ी; जानें- कौन हैं YouTube के नए CEO नील मोहन?

   नई दिल्ली. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक नील मोहन गूगल की वीडियो सेवा प्रदाता कंपनी यूट्यूब के अगले सीईओ होंगे। वह सुसान वोज्स्की की जगह ...

Also Read

 


 नई दिल्ली. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक नील मोहन गूगल की वीडियो सेवा प्रदाता कंपनी यूट्यूब के अगले सीईओ होंगे। वह सुसान वोज्स्की की जगह लेंगे, जो नौ साल बाद अपने पद से हट रही हैं। सुसान वोज्स्की ने गूगल को 25 साल तक अपनी सेवा दी।

इसके साथ ही नील मोहन भारतीय-अमेरिकी अधिकारियों के उस क्लब में शामिल हो जाएंगे, जो दुनिया के कुछ सबसे बड़े टेक दिग्गजों के शीर्ष पद पर काबिज हैं। नील मोहन अब माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई समेत अमेरिकी वैश्विक दिग्गज कंपनियों के भारतीय मूल के सीईओ की शीर्ष सूची में भी शामिल हो जाएंगे। इंदिरा नूयी ने भी 2018 में पद छोड़ने से पहले 12 साल तक पेप्सिको की सीईओ के रूप में काम किया था।

नील मोहन कौन हैं?
नील मोहन स्टैनफोर्ट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में ग्रैज्युएट हैं। उन्होंने साल 2008 में गूगल ज्वाइन किया था और 2015 में यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अफसर बने थे। उन्होंने यूट्यूब को एक शीर्ष उत्पाद बनाने में काफी योगदान दिया है और UX टीम की स्थापना की है। मोहन ने ही YouTube टीवी, YouTube म्यूजिक और प्रीमियम और शॉर्ट्स वीडियो सहित कुछ बड़े उत्पादों के लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मोहन ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी काम किया है। वह स्टिच फिक्स, जीनोमिक्स और बायोटेक्नोलॉजी कंपनी 23andMe के बोर्ड में भी शामिल रहे हैं। उन्होंने DoubleClick में भी लगभग छह साल तक अपनी सेवा दी है। इस कंपनी को Google ने 2007 में अधिग्रहित कर लिया था। इसके बाद मोहन ने  Google के वीडियो विज्ञापन विंग में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में  लगभग आठ वर्षों तक सेवा दी है।