Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सरकार की राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ; केंद्रीय मंत्रियों सहित 27 दलों के 37 नेताओं ने भाग लिया

  लोकसभा सत्र में 66 दिनों की अवधि में कुल 27 बैठकें होंगी ,पहले भाग में 10 बैठकें और दूसरे भाग में 17 बैठकें नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।।  स...

Also Read

 

लोकसभा सत्र में 66 दिनों की अवधि में कुल 27 बैठकें होंगी ,पहले भाग में 10 बैठकें और दूसरे भाग में 17 बैठकें

नई दिल्ली।
असल बात न्यूज़।। 

संसद का बजट सत्र,  मंगलवार, 31 जनवरी, 2023 से शुरू होने जा रहा। यह सत्र आगामी 6 अप्रैल, 2023 तक चलने की संभावना है। इस दौरान  दोनों सदनों को सोमवार, 13 फरवरी, 2023 को अवकाश के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। इसके बाद सदन के 13 मार्च को, पुन: समवेत होने पर स्थायी समितियों को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान मांगों, तथा विभिन्न कमेटियों के जांच की  रिपोर्ट पर चर्चा होगी। सत्र में 66 दिनों की अवधि में पहले भाग में 10 बैठकें और दूसरे भाग में 17 बैठकें  कुल 27 बैठकें होंगी। आज यहां केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने संसद भवन परिसर, नई दिल्ली में संसद के आगामी बजट सत्र, 2023 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के ऊक्तआशय की जानकारी दी है।

यह बैठक केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में  हुई है। बैठक केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी द्वारा बुलाई गई थी। श्री पीयूष गोयल, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री; उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और कपड़ा मंत्री और राज्य सभा में सदन के नेता; संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, संसदीय कार्य और विदेश राज्य मंत्री श्री वी. मुरलीधरन बैठक में उपस्थित थे। बैठक में संसद के कुल 46 राजनीतिक दलों में से 27 राजनीतिक दलों के 37 नेता उपस्थित थे।

 

श्री जोशी ने आगे कहा कि सत्र मुख्य रूप से 2023-24 के केंद्रीय बजट से संबंधित वित्तीय कार्य और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए समर्पित होगा। तथापि, सत्र के दौरान आवश्यक विधायी और अन्य कार्य भी किए जाएंगे।

संसदीय कार्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार सदन के पटल पर किसी भी अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार और तैयार है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने संसद के आगामी बजट सत्र के दौरान उनके द्वारा उठाए जाने वाले विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए और सरकार को बजट सत्र, 2023 के दौरान संसद के सदनों की कार्यवाही के शांतिपूर्ण संचालन के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। 

 

श्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री, ने उपस्थित सभी दलों के नेताओं द्वारा उठाए गए बिंदुओं को सुनने के बाद, नेताओं को बैठक में उनकी सक्रिय और प्रभावी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और यह भी सराहना की कि चर्चा बहुत स्वस्थ रही और महत्वपूर्ण मुद्दों को चिन्हित किया गया है।