Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

यूरोपीय संघ बोस्निया और हर्जेगोविना को दिया उम्मीदवार का दर्जा

   साराजेवो,  यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से बोस्निया और हर्जेगोविना (बीआईएच) को उम्मीदवार देश का दर्जा देने के लिए यूरोप...

Also Read

 


 साराजेवो,  यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से बोस्निया और हर्जेगोविना (बीआईएच) को उम्मीदवार देश का दर्जा देने के लिए यूरोपीय आयोग की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।
यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने गुरुवार को ट्विटर पर कहा कि यह कदम “लोगों को एक मजबूत संकेत देता है, लेकिन नए अधिकारियों से सुधारों को पूरा करने की स्पष्ट अपेक्षा भी है।”
बीआईएच ने फरवरी 2016 में ईयू के लिए आवेदन किया था। इसके बाद, यूरोपीय आयोग ने अक्टूबर 2022 में बीआईएच को देश कानून के शासन को मजबूत करने के लिए कदम उठाए, भ्रष्टाचार और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई, प्रवासन प्रबंधन और मौलिक मानवाधिकार स्थापना जैसी शर्तो के साथ उम्मीदवारी का दर्जा देने की सिफारिश की।
यूक्रेन में संघर्ष से पहले, बीएचएच के लिए उम्मीदवारी की स्थिति के लिए 14 मानदंड थे। हालाँकि, यूरोपीय संघ द्वारा यूक्रेन और मोल्दोवा को उम्मीदवारी का दर्जा दिए जाने के बाद प्रक्रिया तेज हो गई थी। बीएचएच अब यूरोपीय संघ का सदस्य राज्य बनने की प्रक्रिया पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत शुरू करने के लिए तैयार है।