Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में 15 दिवसीय सर्टिफिकेेट कोर्स का संपन्न

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  महाविद्यालय के सूक्ष्मजीव-विज्ञान विभाग द्वारा स्नातकोत्तर विद्यार्थियों का 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स सम्पन्...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

महाविद्यालय के सूक्ष्मजीव-विज्ञान विभाग द्वारा स्नातकोत्तर विद्यार्थियों का 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स सम्पन्न हुआ। जिसका विषय ‘‘मैथेडोलॉजी फॉर डाइगनॉस्टिक ऑफ डीसीजेस- बैक्टीरियोलॉजी एवं सीरोलॉजी’’ था। विभागाध्यक्ष, सूक्षमजीव विज्ञान डॉ. शमा ए बेग ने बताया कि यह सर्टिफिकेट कोर्स श्री शंकरा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस की संयुक्तता में आयोजित किया गया है। 

महाविद्यालय में सैद्धांतिक विषय पूर्ण कराया गया एवं इसका व्यावहारिक एवं प्रायोगिक कार्य मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में कराया गया। इस तरह के कोर्स से छात्रों को सूक्ष्मजीव विज्ञान के चिकित्सकीय क्षेत्र में विभिन्न आयामों की जानकारी प्राप्त हुई। छात्रों ने विभिन्न बीमारियों की जॉंच करने की प्रायोगिक जानकारी प्राप्त की एवं वे भविष्य में इससे लाभांवित होंगे। छात्रों को सैद्धांतिक विषय की जानकरी सहायक प्राध्यापक सूक्ष्मजीव विज्ञान डॉ.शामा ए बेग, श्री अमित कुमार साहू एवं सुश्री योगिमा लोखंडे ने दी। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि इस तरह के कोर्स से छात्रों में नवीन ऊर्जा उत्पन्न होती है और वे अपनी कार्यक्षमता को विकसित करते हैं।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकरी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा कि छात्रों की प्रायोगिक क्षमता को विकसित करने ऐसे कोर्स कराते रहने चाहिए। जिससे छात्र अपनी विषय में पूर्ण रूप से पारंगत हो सकें। 

छात्रों ने विभिन्न प्रकार के सैरोलॉजी टेस्ट जैसे वी.डी.आर.एल., एच.आई.वी., एच.सी.वी., पी.पी.डी., ए.एस.ओ., एलाइजा, एम.पी. के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा विभिन्न प्रकार के कल्चर मीडिया तथा बॉयाकेमिकल परीक्षण व एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण के बारे में सीखा। छात्रों ने विधिवत् अपना सर्टिफिकेट कोर्स डॉ. प्रकाश टी. वाकोड़े, डीन एस.एस.आई.एम.एस. भिलाई के निर्देशन में सम्पूर्ण किया।