Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लघु उद्योग दिवस पर ब्रेन स्टॉमिंग और व्यवसायिक क्यूज का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।। स्वामी श्री स्वारूपानंद महाविद्यालय में प्रबंधन और वाणिज्य विभाग द्वारा आंत्रप्रेन्योरशिप सेल के अंतर्गत लघु उद्यो...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वारूपानंद महाविद्यालय में प्रबंधन और वाणिज्य विभाग द्वारा आंत्रप्रेन्योरशिप सेल के अंतर्गत लघु उद्योग दिवस के अवसर पर ब्रेन स्टॉमिंग और व्यवसायिक क्यूज का आयोजन किया गया। इस दौरान नए व्यवसाय शुरू करने उनसे होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए संयोजिका श्रीमती खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने लघु उद्योग के महत्व पर प्रकाश डाला और बच्चों को लघु उघोग दिवस के उद्देश्यों से अवगत कराया।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि भारत जैसे देश में लघु उद्योग का महत्व बहुत ज्यादा है जहाँ पर लोग कम निवेश में कार्य प्रारंभ कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत किए व्यवसायिक सुझाव आगे भविष्य के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

इस अवसर पर ब्रेन स्टामिंग सेसन में बच्चों ने भाग लिया और नये व्यवसाय के सुझाव प्रस्तुत किय जिससे कम निवेश मे हम कैसे स्वरोजगार प्रारंभ कर अपने देश के जीडीपी वद्धि में योगदान दे सकते है। स्वरोजगार से नौकरी नहीं हम नौकरी देने वाला बन सकते है।

आनंद निर्मलकर एमकॉम तृतीय सेमेस्टर ने फास्ट फूड सेंटर खोलने केी बात कही और बताया कि भिलाई के लोग बाहर ज्यादा खाना पसंद करते है अगर मौसम के अनुरुप खाने पीने की वस्तु बेचेगें तो इससे मुनाफा ज्यादा होगा।

सजल गुप्ता बीकॉम द्वितीय वर्ष ने ज्वेलरी बनाने, मिट्टी के खिलौने तथा विभिन्न प्रकार के कैंडल बनाने का सुझाव दिया व कहा कि इन वस्तुओं को विभिन्न आकृतियों व रंग में सजाकर त्योहारों में कम लागत में बनाकर बाजारो में बेचा जा सकता है। नेहा रॉय ने बेकार वस्तुओं का उपयोग कर सजावटी सामान बनाने का सुझाव दिया।

मंयक मनवानी बीकॉम प्रथम वर्ष ने फैकसिलल चश्मे पर अपना भविष्य आजमाने की बात कही एवं बताया की आजकल के चश्में जल्दी खराब हो जाते है पर फैक्सिलल चश्में कम से कम दो साल चलेगा। 

डेजी बीकॉम तृतीय वर्ष ने प्राकृतिक सौदंर्य प्रसाधनों का उपयोग करते हुये सौंदर्य उत्पाद में काम करने की बात कहीं।

विषाल बीकॉम तृतीय वर्ष ने इलेक्ट्रिके उत्पाद बनाने की बात कही जिससे पेट्रोल की समस्या का समाधान हो व पर्यावरण भी सुरक्षित रहें।  पृथ्वी सिंह राजपूत ने बताया वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोत का प्रचलन बढ़ा है उसमें जो धूल जम जाता है उसे साफ करने के लिए स्वचालित यंत्र बताने की बात की कही।

कार्यक्रम में बिजनेस क्विज तथा विद्यार्थियों को लघु उद्योगो से संबंधित प्रश्न पूछे गये जिसमें सर्वश्रेष्ठ छात्र का चयन किया गया। जिसमें प्रथम एल अनन्या बीकॉम द्वितीय वर्ष, द्वितीय पल्लवी ठाकुर बीकॉम द्वितीय वर्ष, तृतीय सजल बीकॉम द्वितीय वर्ष को प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में  सुश्री निधि पांडे विभागाध्यक्ष वाणिज्य, डॉ शर्मिला सामल सप्रा वाणिज्य, श्रीमती जीनत सुल्ताना सप्रा वाणिज्य ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में मंच व क्विज का संचालन सुश्री दीपाली किंगरानी सप्रा वाणिज्य, श्री गगन भनोट सप्रा प्रबंधन का विशेष योगदान रहा।