Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लोगों को जल्द ही उनकी भाषा में भू अभिलेख मिलने लगेगा

  केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने बजट में घोषित भूमि शासन सुधारों पर ई-पुस्तक का विमोचन किया एनजीडीआरएस सॉफ्टवेयर के प्रयोग से राज्य सर...

Also Read

 

केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने बजट में घोषित भूमि शासन सुधारों पर ई-पुस्तक का विमोचन किया

एनजीडीआरएस सॉफ्टवेयर के प्रयोग से राज्य सरकारों को भू-राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई: श्री गिरिराज सिंह


नई दिल्ली।
असल बात न्यूज़।। 
देश के लोगों को अपनी  भूमि का रिकॉर्ड जल्द ही अपनी भाषा में मिलने लगेगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री  गिरिराज सिंह ने इसकी घोषणा की है। राज्य मंत्री श्री सिंह ने  कहा कि भूमि संसाधन विभागग्रामीण विकास मंत्रालय, अप्रैल 2022 से बहुभाषी सॉफ्टवेयर शुरू करने की योजना बना रहा है। उसके बादभूमि रिकॉर्ड 22 भाषाओं में उपलब्ध होगा।
 मंत्री बजट में घोषित भूमि शासन सुधारों पर एक ई-पुस्तक का विमोचन करने के बाद बोल रहे थेजिसका शीर्षक था "Empowering Citizens- Powering India" (नागरिकों को सशक्त बनाना-भारत को सशक्त बनाना)"।


स्वदेशी रूप से विकसित एनजीडीआरएस (राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज़ पंजीकरण प्रणाली) सॉफ्टवेयर पर बोलते हुएश्री गिरिराज सिंह ने कहा कि एनजीडीआरएस सॉफ्टवेयर लगभग 4 करोड़ में तैयार किया गया हैलेकिन इस सॉफ्टवेयर के उपयोग के परिणामस्वरूप राज्य सरकारों को भू-राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मंत्री ने कहा कि एनजीडीआरएस 13 राज्यों में लागू किया जा रहा है, जिससे 22 करोड़ लोगों को लाभ होगा। अब तक इस प्रणाली के माध्यम से 30.9 लाख दस्तावेज पंजीकृत किये जा चूके हैं, जिनसे 16 हजार करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है।

मंत्री ने कहा कि देश में यूएलपीआईएन (यूनीक लैंड पार्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर) लागू होने के बाद गरीबों के अधिकार कोई नहीं छीन सकता। ULPIN को PAN, आधारभूमि अभिलेखन्यायालय और बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने से भूमि मामलों में भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी से छुटकारा मिलेगा। अब तकयूएलपीआईएन को 14 राज्यों में शुरू किया गया है। मंत्री ने राज्य सरकारों से लोगों के बीच भूमि सुधारों के बारे में जागरूकता फैलाने का भी अनुरोध किया।

 

ई-बुक की सामग्री विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या (यूएलपीआईएन)राष्ट्रीय सामान्य दस्तावेज़ पंजीकरण प्रणाली (एनजीडीआरएस) और भूमि अभिलेखों में भाषाई बाधा को तोड़ने के लिए-बहुभाषी भूमि रिकॉर्ड से संबंधित है। भूमि संसाधन विभाग द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकी को अपनाने के बाद भूमि अभिलेख सूचना और प्रबंधन में ठोस पारदर्शिता आई है। धोखाधड़ी और बेनामी संपत्ति लेनदेन को रोकने के लिए प्रत्येक भूमि पार्सल को एक विशिष्ट भूमि पहचान संख्या (यूएलपीआईएन) प्रदान की जा रही है। भूमि अभिलेखों का डिजिटलीकरणप्रधान मंत्री आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि के अनुसार भारत के नागरिकों और भारत को सशक्त बनाएगा। इसके अलावाअद्यतन भूमि रिकॉर्ड, मुआवजे के भुगतान के समय को कम करेगा और भूमि अधिग्रहण के लिए पुनर्वास और पुनर्वास लाभ प्रदान करेगा। बहुभाषी भूमि रिकॉर्ड संभावित व्यक्तियों को उनकी क्षेत्रीय और मातृ भाषाओं में जानकारी की सुविधा प्रदान करेगा।

 

केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्तेग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योतिपंचायती राज राज्य मंत्री श्री कपिल मोरेश्वर पाटिलभूमि संसाधन विभाग के सचिव श्री अजय तिर्की एवंग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री नागेन्द्र नाथ सिन्हा तथा भूमि संसाधन विभाग के संयुक्त सचिव श्री सोनमोनी बोराइस अवसर पर उपस्थित थे।