Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

देश में पायलटों की कमी को दूर करने के लिए उठाए गए कदम

  नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।। सरकार ने देश में पायलटों की कमी को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं।  भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक ...

Also Read

 

नई दिल्ली।

असल बात न्यूज़।।

सरकार ने देश में पायलटों की कमी को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक उदार उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) नीति लाई है जिसमें हवाईअड्डा रॉयल्टी (एएआई को एफटीओ द्वारा राजस्व शेयर भुगतान) की अवधारणा को समाप्त कर दिया गया है और भूमि के किराये को काफी युक्तिसंगत बनाया गया है।

एएआई ने 31 मई 2021 और 29 अक्टूबर 2021 को पांच हवाई अड्डों पर स्थापित होने वाले नौ एफटीओ के लिए पुरस्कार पत्र जारी किए, यानी दो बेलगावी (कर्नाटक) में, दो जलगांव (महाराष्ट्र), दो कलबुर्गी (कर्नाटक), दो खजुराहो (मध्य प्रदेश) में। और एक लीलाबारी (असम) में।DGCA ने नवंबर 2021 से एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर्स (AME) और फ्लाइंग क्रू (FC) उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन-ऑन डिमांड परीक्षा (OLODE) शुरू की है। यह सुविधा उम्मीदवारों को उपलब्ध परीक्षा स्लॉट से तारीख और समय चुनने की अनुमति देती है।

  1. DGCA ने FTO में उड़ान संचालन को अधिकृत करने के अधिकार के साथ उड़ान प्रशिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए अपने नियमों में संशोधन किया है। यह अब तक केवल चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर (सीएफआई) या डिप्टी सीएफआई तक ही सीमित था।
  2. भारत की सबसे बड़ी उड़ान अकादमी - अमेठी (उत्तर प्रदेश) में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA) - को गोंदिया (महाराष्ट्र) और कलबुर्गी (कर्नाटक) में पायलट प्रशिक्षण करने की अनुमति दी गई है ताकि इसके उड़ान के घंटे और विमान उपयोग को बढ़ाया जा सके, जो गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। कम दृश्यता के कारण सर्दियों के महीनों के दौरान प्रभावित। IGRUA ने सप्ताहांत और सभी छुट्टियों पर काम करना शुरू कर दिया है। इसने वर्ष 2021 के दौरान 19,019 उड़ान घंटे पूरे किए, जबकि पूर्व-कोविड वर्ष 2019 में 15,137 घंटे, 25% से अधिक की वृद्धि हुई।

2021 में भारतीय FTO द्वारा उत्पादित CPL धारकों की संख्या 504 है जो कि पूर्व-Covid वर्ष 2019 में भारतीय FTO द्वारा उत्पादित 430 CPL धारकों से अधिक है।

यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री (जनरल (डॉ.) वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।