Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सेंट थॉमस कॉलेज में ग्रीन ऑडिटिंग

  भिलाई। असल बात न्यूज़।। सेंट थॉमस कॉलेज भिलाई में पर्यावरण प्रबंधन और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए   ग्रीन ऑडिटिंग ...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

सेंट थॉमस कॉलेज भिलाई में पर्यावरण प्रबंधन और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए   ग्रीन ऑडिटिंग किया गया है। नेक के मापदंडों के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाले कॉलेज में Green auditing का होना जरूरी है। ग्रीन ऑडिटिंग पर्यावरणीय विविधता के घटकों की व्यवस्थित पहचान, परिमाणीकरण रिकॉर्डिंग, रिपोर्टिंग और विश्लेषण है। इसका उद्देश्य कॉलेज परिसर के अंदर और बाहर पर्यावरण प्रथाओं का विश्लेषण करना है।

ग्रीन ऑडिट का मुख्य उद्देश्य कॉलेज परिसर में पर्यावरण प्रबंधन और संरक्षण को बढ़ावा देना है। ऑडिट का उद्देश्य लागू नियमों, नीतियों और मानकों के अनुपालन में पर्यावरण स्थिरता के ढांचे की पहचान, परिमाण, वर्णन और प्राथमिकता देना है। ग्रीन ऑडिट के मुख्य क्षेत्रों में से एक कॉलेज परिसर में ऊर्जा प्रबंधन है। कॉलेज ने छत पर 50 केडब्ल्यूपी का ग्रिड कनेक्टेड सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया है। सोलर पावर प्लांट की आपूर्ति व्यवस्था ऐसी है कि वह सबसे पहले कॉलेज की आंतरिक बिजली की खपत को पूरा करेगा । इसका असर पर्यावरण के अनुकूल माहौल पर पड़ेगा।इस अध्ययन में ऊर्जा, पानी, हरित क्षेत्र प्रबंधन, कार्बन फुट प्रिंट और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन जैसे पर्यावरण के सभी पहलुओं को शामिल किया गया।

यह उन संगठनों के भीतर किए गए कार्यों का निरीक्षण करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था जिनके अभ्यास से निवासियों और पर्यावरण के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। ग्रीन ऑडिट के माध्यम से, किसी को एक दिशा मिलती है कि कैसे पर्यावरण की स्थिति में सुधार किया जाए और इस तरह सतत विकास की ओर अग्रसर किया जाए।

इस प्रकार के विश्लेषण से  टीचिंग,नॉन टीचिंग और छात्रों में पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा हो सकती है और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद मिल सकती है।

सेंट थॉमस कॉलेज परिसर में ग्रीन ऑडिटिंग संजय कुमार मिश्रा, (राज एनर्जी ऑडिटिंग), ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली से प्रमाणित ऊर्जा लेखा परीक्षक द्वारा किया गया था।ग्रीन ऑडिटिंग के प्रमाण पत्र के साथ रिपोर्ट प्राचार्य और प्रशासक को संजय कुमार मिश्रा द्वारा प्रस्तुत किया गया थासेंट थॉमस कॉलेज के परिसर में नैक मानदंड की आवश्यकता के अनुसार ग्रीन ऑडिटिंग आयोजित की गई थी।