Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

आयुष कॉलेज खोलने के लिए 9 करोड़ रुपये से 70 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

  पेशेवरों के लिए आयुष क्षेत्र में करियर के अवसर हाल के वर्षों में बढ़े हैं: श्री सोनोवाल नई दिल्ली। असल बात न्यूज़। केंद्र  सरकार ने  देश भ...

Also Read

 


पेशेवरों के लिए आयुष क्षेत्र में करियर के अवसर हाल के वर्षों में बढ़े हैं: श्री सोनोवाल


नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।

केंद्र सरकार ने देश भर में अधिक आयुष कॉलेज खोलने के लिए वित्तीय सहायता को नौ करोड़ रुपये से बढ़ाकर 70 करोड़ रुपये कर दिया है 
आयुष कॉलेज से भारतीय पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली को अधिक योग्य चिकित्सकों के सहयोग से अधिक   लोकप्रिय बनाया जा सकता है। यह बातें केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने  गुवाहाटी में  पूर्वोत्तर राज्यों में आयुष प्रणालियों से शिक्षा, उद्यमिता और रोजगार फोकस' पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही है। 


 इससे पहले राष्ट्रीय आयुष मिशन की केंद्र प्रायोजित योजना के तहत राज्य सरकारों को नए आयुष कॉलेज खोलने के लिए 9 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी। अब, भारत सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 70 करोड़ रुपये कर दिया है। राज्य इस उद्देश्य के लिए भूमि और जनशक्ति की पहचान कर सकते हैं और NAM के दिशानिर्देशों के अनुसार इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।


मंत्री श्री सोनोवाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आयुष मंत्रालय ने 10 करोड़ रुपये तक की सहायता से सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज, जलुकबाड़ी, असम को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में अपग्रेड करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी भी दी है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय  अंडर ग्रेजुएट टीचिंग कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए 5 करोड़ और  स्नातकोत्तर संस्थानों के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 6 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान कर रहा है।

असम सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सूचना और प्रसारण मंत्री, केशब महंत, सम्मेलन में सम्मानित अतिथि थे।

आयुष मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में सभी उत्तर-पूर्वी राज्यों के आयुष मंत्रियों का एक ऐतिहासिक सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित किया था और इस क्षेत्र में आयुष धारा को लोकप्रिय बनाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर विचार-विमर्श किया था। आयुष में शिक्षा और करियर के अवसरों पर चर्चा करने वाले विशेषज्ञों के साथ आज का सम्मेलन अगला कदम था।

भारतीय चिकित्सा प्रणाली के राष्ट्रीय आयोग (एनसीआईएसएम) के अध्यक्ष वैद्य जयंत यशवंत देवपुजरी ने 'कैरियर के अवसर, आयुर्वेद में शिक्षा' पर प्रस्तुति दी। इसके बाद उत्तर पूर्वी राज्यों में करियर अवसर और आयुष की संभावनाओं की खोज पर सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में, प्रो. संजीव शर्मा, निदेशक, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर ने 'पूर्वोत्तर राज्यों में आयुर्वेद में शिक्षा और कैरियर के अवसर' पर व्याख्यान दिया और डॉ. एन. श्रीकांत, महानिदेशक, सीसीआरएएस, नई दिल्ली ने 'पर व्याख्यान दिया। पूर्वोत्तर राज्यों भारत में अनुसंधान एवं विकास'।

श्रीमती इन्द्राणी महतो, प्रबंधक, स्टार्टअप इंडिया, उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा 'आयुष क्षेत्र में उद्यमिता' पर विशेष संबोधन किया गया।

होम्योपैथी में करियर के अवसर पर व्याख्यान; पूर्वोत्तर राज्यों में औद्योगिक परिप्रेक्ष्य' डॉ. सुभाष सिंह, निदेशक, एनआईएच, कोलकाता द्वारा दिया गया था; पूर्वोत्तर राज्यों में होम्योपैथी में कैरियर के अवसर शिक्षा पर व्याख्यान डॉ. तारकेश्वर जैन, सचिव, एनसीएच, नई दिल्ली द्वारा दिया गया था और 'पूर्वोत्तर भारत में अनुसंधान एवं विकास और सार्वजनिक स्वास्थ्य' डॉ सुभाष चौधरी, एनआईएच, कोलकाता द्वारा दिया गया था। .

इसी तरह, 'यूनानी में अनुसंधान शिक्षा और कैरियर के अवसर' पर एक व्याख्यान प्रो. असीम अली खान, महानिदेशक, सीसीआरयूएम, नई दिल्ली द्वारा दिया गया था; प्रो. डॉ. के. कनकवल्ली, महानिदेशक, सीसीआरएस, चेन्नई द्वारा 'अनुसंधान शिक्षा और सिद्ध में कैरियर के अवसर' पर दिया गया; डॉ. पद्मा गुरमीत, निदेशक, एनआरआईएस, लेह द्वारा 'सोवा-रिग्पा में अनुसंधान शिक्षा और कैरियर के अवसर' पर और 'योग और प्राकृतिक चिकित्सा में अनुसंधान शिक्षा और कैरियर के अवसर' पर डॉ. राघवेंद्र राव, निदेशक, केंद्रीय अनुसंधान परिषद द्वारा दिया गया। योग और प्राकृतिक चिकित्सा, नई दिल्ली। इस सत्र के बाद आयुष उद्योग के प्रतिनिधियों ने 'कैरियर अवसर और उद्यमिता: उद्योग परिप्रेक्ष्य' पर प्रस्तुति दी, जिसके बाद उत्तर पूर्वी राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों के आयुष छात्रों और विद्वानों के साथ इंटरएक्टिव सत्र हुआ।

आयुष मंत्रालय, आयुष संस्थानों और अनुसंधान परिषदों और पूर्वोत्तर राज्यों के आयुष कॉलेजों के अधिकारियों सहित लगभग 250 प्रतिभागियों ने सम्मेलन में भाग लिया।