Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

छत्तीसगढ़ के एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के, अंग्रेजी व्याख्याता प्रमोद कुमार शुक्ला को शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।   राष्ट्रपति श्री.  राम नाथ कोविंद ने 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश भर से चयनित 44 सबसे प्रति...

Also Read


नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।

 राष्ट्रपति श्री. राम नाथ कोविंद ने 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश भर से चयनित 44 सबसे प्रतिभाशाली शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस), करपावंड, बस्तर छत्तीसगढ़ के अंग्रेजी व्याख्याता श्री प्रमोद कुमार शुक्ला को भी प्रदान किया गया। यह ईएमआरएस शिक्षक के लिए लगातार दूसरा पुरस्कार है और जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत स्थापित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए विशेष महत्व रखता है। पिछले साल सुश्री सुधा पेनुली, वाइस प्रिंसिपल, ईएमआरएस-कलसी, देहरादून, उत्तराखंड को यह पुरस्कार 2020 में मिला था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने वर्ष 2021 के लिए शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार (एनएटी) प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र जूरी का गठन किया था। श्री प्रमोद कुमार शुक्ला ने 44 उत्कृष्ट शिक्षकों की सूची में जगह बनाई। 3-चरण की कठोर ऑनलाइन पारदर्शी प्रक्रिया के बाद भारत का चयन किया गया। COVID-19 संकट के कारण, शिक्षकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वतंत्र राष्ट्रीय जूरी को प्रस्तुति दी। यह पुरस्कार वस्तुतः नई दिल्ली से आयोजित सम्मान समारोह के माध्यम से प्रदान किया गया, जबकि शिक्षक अपने-अपने राज्यों की राजधानियों से शामिल हुए।

ईएमआरएस की स्थापना की अवधारणा वर्ष 1997-98 में अनुसूचित जनजाति के बच्चों को उनके अपने वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू हुई थी और 2018 तक 288 स्कूलों को मंजूरी दी गई थी। 2018 में इस योजना को नया रूप दिया गया और हर ब्लॉक में आवासीय स्कूल स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया। 50% या अधिक एसटी आबादी और 20,000 या अधिक आदिवासी व्यक्तियों के साथ तय किया गया था। नई योजना के तहत 452 नए स्कूल स्थापित किए जाएंगे और 2025 तक 740 (288+452) स्कूल नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (NESTS) के तहत स्थापित किए जाएंगे। जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा अब तक कुल 632 ईएमआरएस को मंजूरी दी जा चुकी है। राज्यों ने 555 स्थानों पर भूमि उपलब्ध करायी है और 201 स्कूलों में निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 168 स्कूलों में निर्माण प्रगति पर है और उम्मीद है कि शेष 186 स्कूलों में जहां राज्यों द्वारा भूमि प्रदान की जाती है, निर्माण मार्च 2022 तक शुरू हो जाएगा।

श्री शुक्ला छत्तीसगढ़ के ऐसे ही एक स्कूल में पढ़ा रहे हैं और सुदूरवर्ती वामपंथी उग्रवाद प्रभावित आदिवासी क्षेत्र के आदिवासी छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनकी शिक्षण यात्रा के बारे में सबसे अनूठी उपलब्धियां सीखने को उत्तेजक और अनुभवात्मक आधारित बनाने के लिए फ्री ड्रामा डे, "पढ़ाई तुंहार पारा", शब्दावली रॉकेट जैसी आनंददायक सीखने की तकनीकों का समामेलन है। जब COVID-19 ने स्कूलों को बंद कर दिया था और शारीरिक रूप से शिक्षा प्रदान करना बहुत मुश्किल हो गया था, तो Youtube चैनलों के माध्यम से पढ़ाने और केबल टीवी के माध्यम से पढ़ाने, सरकारी मंच के उपयोग आदि में उनके अभिनव प्रयोगों ने छात्रों की शिक्षा को निर्बाध रूप से जारी रखना सुनिश्चित किया। उनकी उपलब्धि शैक्षणिक शिक्षा और छात्रों के सर्वांगीण विकास के बीच एक अच्छा संतुलन बनाने के लिए मंत्रालय के दृढ़ संकल्प और इच्छा को दृढ़ता से स्थापित करती है।  

 जनजातीय मामलों के मंत्री (MoTA) अर्जुन मुंडा ने अपनी उपलब्धि पर साझा किया, “यह EMRS के लिए गर्व का क्षण है। यह उपलब्धि संपूर्ण ईएमआरएस शिक्षण बिरादरी को शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता दिखाने और आदिवासी छात्रों को प्रदान की जाने वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रेरित करेगी। यह पुरस्कार जनजातीय छात्रों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए काम करने के लिए मंत्रालय द्वारा किए गए ठोस प्रयासों का परिणाम है।

श्रीमती रेणुका सिंह सरुता और  जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडू ने श्री शुक्ला को बधाई दी। प्रमोद शुक्ला और ईएमआरएस शिक्षकों की पूरी बिरादरी और कहा कि इस तरह की उपलब्धियां अन्य शिक्षकों को दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करेंगी। आदिवासी छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए काम करने वाले सभी ईएमआरएस शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के लिए पुरस्कार एक मान्यता है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के कार्यान्वयन के साथ, यह माना जाता है कि शिक्षकों को एनईपी सिफारिशों को लागू करने के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र-स्तर हासिल करने पर अधिक जोर दिया जाएगा। यह प्रतिभाशाली और प्रतिबद्ध शिक्षकों के इशारे पर आदिवासी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित ईएमआरएस के पहलू को बदलने के लिए प्रत्यक्ष आग्रह करता है।