Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पूरे देश में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं

  पीएम केयर्स के योगदान वाले पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों से 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित करने में मदद मिलेगी नई दिल्ली।असल बात न्य...

Also Read

 


पीएम केयर्स के योगदान वाले पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों से 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित करने में मदद मिलेगी


नई दिल्ली।असल बात न्यूज।

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आज पूरे देश में ऑक्सीजन उत्पादन में बढ़ोतरी और उपलब्धता में हुई प्रगति की स्थिति की समीक्षा की।अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को देश में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा रही हैं, जिनमें पीएम केयर्स के योगदान से स्थापित संयंत्रों के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा स्थापित संयंत्र भी शामिल हैं।

पीएम केयर्स के योगदान से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र देश के सभी राज्यों और जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री को यह जानकारी दी गई कि पीएम केयर्स द्वारा स्थापित होने वाले सभी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र एक बार चालू हो जाएंगे तो 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित किए जा सकेंगे। 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1IRVB.jpg

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू किया जाए और इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया जाए। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि वे ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू कराने के संबंध में  राज्य सरकारों के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं।

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों के संचालन और रखरखाव के बारे में अस्पताल के कर्मचारियों के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि प्रत्येक जिले में प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध हों। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया एक प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है और हमारा लक्ष्य देश में लगभग 8000 व्यक्तियों को प्रशिक्षण देने का है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हमें स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर इन ऑक्सीजन संयंत्रों के कार्य प्रदर्शन और कार्यप्रणाली का पता लगाने के लिए आईओटी जैसी उन्नत प्रौद्योगिकी को स्थापित करना चाहिए। अधिकारियों ने उन्हें ऑक्सीजन संयंत्रों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए आईओटी का उपयोग कर रहे एक पायलट के बारे में जानकारी दी

प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिवकैबिनेट सचिवस्वास्थ्य सचिवएमओएचयूए सचिव और अन्य प्रमुख अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद थे।