Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Breaking news, गरीबों को नवंबर महीने तक मिलेगा मुफ्त खाद्यान्न

  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दीपावली तक के लिए बढ़ाई गई,,  80 करोड़ गरीबों  को मिलेगा फायदा एफसीआई ने  सभी राज्यों/ केन्द्र शासित प...

Also Read

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दीपावली तक के लिए बढ़ाई गई,, 80 करोड़ गरीबों  को मिलेगा फायदा


एफसीआई ने  सभी राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों को 69 एलएमटी मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति की


भारत सरकार पीएमजीकेएवाई के तहत पूरी लागत का वहन करेगी

नई दिल्ली छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।
सरकार की योजना के तहत गरीबों को अब नवंबर महीने तक मुफ्त में खाद्यान्न मिलता रहेगा। इस योजना का लगभग 80 करोड लोगों को फायदा मिलने का अनुमान है। राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों को इस योजना के तहत वितरण के लिए राशन आवंटित कर दिया गया है।

भारत सरकार ने कोरोना वायरस के चलते पैदा आर्थिक हालातों से गरीबों के सामने आई मुश्किलों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का ऐलान किया है। योजना के तहत, एनएफएसए के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति महीना 5 किलोग्राम की दर से खाद्यान्न दिया जा रहा है।भारत सरकार ने सभी राज्योंकेन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को पीएमजीकेएवाई के तहत खाद्यान्न का मुफ्त वितरण समयबद्ध तरीके से करने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मौजूदा कोविड महामारी के बीच लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति की जा रही है और इस प्रकार लाभार्थियों के लिए खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।

एफसीआई सभी राज्यों/ यूटी सरकारों को सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए देश भर में खाद्यान्न पहुंचा रहा है। मई 2021 के दौरान एफसीआई द्वारा 46 रैक्स प्रति दिन की दर से 1433 खाद्यान्न रैक्स का लदान किया गया।

भारत सरकार राज्योंकेन्द्र शासित प्रदेशों के साथ किसी भी प्रकार की साझीदारी के बिना खाद्य सब्सिडी, अंतर-राज्यीय परिवहन और डीलर मार्जिन/ अतिरिक्त डीलर मार्जिन का पूरी तरह वहन करेगी।

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई-3) की अवधि को    दीपावली तक बढ़ाने के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस समय गरीब वर्ग के लोग बुरी तरह से परेशान है। प्रतिमा मुफ्त में अनाज दिए जाने से ऐसे परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।