Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जलगांव का केला दुबई निर्यात

  देश से 2020-21 में 619 करोड़ रुपये के 1.91 लाख टन केले का निर्यात  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़। ' जलगांव का केला ' भारी म...

Also Read

 



देश से 2020-21 में 619 करोड़ रुपये के 1.91 लाख टन केले का निर्यात 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।

'जलगांव का केला' भारी मात्रा में दुबई  निर्यात किया गया  है। जलगांव के किले में फाइबर और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अभी इसकी पहली खेप निर्यात की गई है।यह केला महाराष्ट्र के जलगांव जिले के तंदलवाड़ी गांव के प्रगतिशील किसानों की उपज है। इन किसानों ने अभी 22 मीट्रिक टन जीआई प्रमाणित केलों की आपूर्ति की है।

 

वैश्विक मानकों के अनुरूप कृषि पद्धतियों को अपनाने के कारण भारत का केला निर्यात तेजी से बढ़ रहा है। वर्ष 2016 मेंजलगांव केले को जीआई प्रमाणीकरण मिला जो निसारगर्जा कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) जलगांव में पंजीकृत था। 

भारत से केले के निर्यात में लगातार बढ़ोतरी हो रही है । 2018-19 में 1.34 लाख मीट्रिक टन केले का निर्यात हुआ था जिसकी कीमत 413 करोड़ रुपये थी। 2019-20 में निर्यात बढ़कर 1.95 लाख मीट्रिक टन हो गया जिसकी कीमत 660 करोड़ रुपए थी। 2020-21 (अप्रैल 2020-फरवरी 2021) में,भारत ने 619 करोड़ रुपये मूल्य के 1.91 लाख टन मूल्य के केले का निर्यात किया।

भारत, दुनिया में केलों के कुल उत्पादन का लगभग 25% उत्पादन करता है। जोकि दुनिया में केले का सबसे बड़ा उत्पादक है। यहां के आंध्र प्रदेशगुजराततमिलनाडुमहाराष्ट्रकेरलउत्तर प्रदेशबिहार और मध्य प्रदेश देश के केले का 70% उत्पादन करने वाले प्रदेश हैं।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) अपनी योजना के विभिन्न घटकों जैसे बुनियादी ढांचा विकासगुणवत्ता विकास और बाजार विकास के तहत निर्यातकों को सहायता प्रदान करके कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देता है। इसके अलावाएपीईडीए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आयात करने वाले देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता बैठकेंआभासी व्यापार मेले भी आयोजित करता है।