मृत गाय गांव अथवा गोठान से संबंधित नहीं है
घटना जांच प्रतिवेदन में एस.डी.एम. कुरूद ने दी जानकारी


 

धमतरी ।असल बात न्यूज़।

  धमतरी जिले के कान्हाझोल पठार जंगल के पास सात गायों के मृत होने संबंधी जानकारी मिलने पर कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने इसकी जांच के निर्देश दिए। जानकारी मिलने पर तत्काल नायब तहसीलदार मगरलोड घटना स्थल पर पहुंचे। यह घटना ग्राम बिरझुली से एक-डेढ़ किलोमीटर पारधी रोड के पास जंगल की है। साथ ही उप संचालकपशु चिकित्सा सेवाएं डाॅ.एम.एस.बघेल भी स्थल पर पहुंचेजहां छः गायों के मृत अवस्था में होने तथा एक गाय जीवित मिली। जीवित गाय को सरपंच झुरातराई के यहां इलाज के सुरक्षित रखा गया है। आज मगरलोड के तहसीलदारनायब तहसीलदारपुलिस प्रशासन तथा ग्रामीणों द्वारा पुनः मौके पर उपस्थित होकर जांच किया गया। ग्राम बिरझुली के सरपंचपंच एवं ग्रामवासियों से घटना के संबंध में पूछने पर बताया गया कि बिरझुली से एक-डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर पारधी रोड के पास 6-7 गायें मृत पाई गईजिसमें 06 मृत एवं एक घायल अवस्था में थी। गायों के मृत होने एवं मृत्यु के कारण के संबंध में ग्रामीणों द्वारा जानकारी नहीं होना बताया गयाक्यांेकि उक्त गायें ग्राम अथवा गौठान के नहीं थींये गायें बाहर से लाए जाने की संभावना बताई गई हैक्योंकि गायों की कद-काठी उस क्षेत्र के गायों से मिलती-जुलती नहीं है।
जांच के दौरान ही तहसीलदार मगरलोड को सूचना मिली कि नगरी के ग्राम कोटरवाही में भी 06 गायें मृत अवस्था में पाई गई हैं। इस पर तत्काल कोटरवाही पहुंचकर सरपंच एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में जांच की गई। जांच के दौरान ग्राम कोटरवाही से कुकरेल जाने के मार्ग में सड़क से 200 मीटर की दूरी में 06 गायें मृत अवस्था में पाई गईंये गायें भी आसपास के ग्राम अथवा गोठान की नहीं होना बताया गया। साथ ही जिस स्थान पर गायें मृत अवस्था में पाई गई थींवहां चारपहिया वाहन के पहियों के निशान मौजूद थे। ग्राम कोटरवाही के श्री सुरेश मंडावी और श्री किरण ध्रुव ने पूछताछ के दौरान बताया कि 14 जनवरी की रात में झुरातराई के जंगल में एक ट्रक पलटा हुआ थाजिसके कारण बहुत सी गायें गिरकर मर गई थीं। उन्होंने बताया कि इन 12-13 मृत गायों को कुछ व्यक्ति छोटा पिकअप गाड़ी में भर रहे थे।
तहसीलदार मगरलोड द्वारा घटना स्थल की जांचमौका मुआयना एवं ग्रामीणों से पूछताछ के बाद प्रस्तुत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद द्वारा कलेक्टर को प्रस्तुत किए गए प्रतिवेदन अनुसार ट्रक के दुर्घटनावश पलटने से गायों की गिरने से मृत्यु हो गई होगी तथा मृत गायों को जंगल में दो अलग-अलग स्थानों में छोड़ दिया गया होगा। मृत गायें आसपास की गांव अथवा गोठान से संबंधित नहीं होना पाया गया। मृत गायों का शव परीक्षण पशु चिकित्सा विभाग द्वारा किया जा रहा है। शव परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने पर गायों की मृत्यु का वास्तविक कारण ज्ञात हो पाएगा।