Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना है जरूरी.

  Healthy Heart: आप सुबह क्या खाकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं इसका सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. वहीं, कहा जाता है कि दिल की सेहत अच्...

Also Read

 


Healthy Heart: आप सुबह क्या खाकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं इसका सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. वहीं, कहा जाता है कि दिल की सेहत अच्छी रहती है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. ऐसे में रोजाना सुबह आप नाश्ते में क्या खाते हैं और क्या नहीं इससे भी सेहत प्रभावित होती है. नाश्ते में ज्यादातर उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को धमनियों में जमने से रोकें और पहले से बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करें. वहीं, अक्सर लोग नाश्ते में ऐसे फूड्स भी शामिल कर लेते हैं जिन्हें सुबह के समय खाना सेहत से खिलवाड़ करने जैसा हो सकता है और दिल की सेहत को प्रभावित करता है. यहां जानिए हार्ट हेल्थ के लिए किन चीजों को नाश्ते (Breakfast) में खाना चाहिए और किन्हें नहीं. 

सेहतमंद दिल के लिए नाश्ते में क्या खाएं

बहुत से फूड्स दिल को दुरुस्त रखने वाले साबित होते हैं. नाश्ते में इस चलते बेरीज, सेब, अनानास और लो फैट दही खाया जा सकता है. इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजें खा सकते हैं. एवोकाडो और अंडे की भुजिया भी खाई जा सकती है. इसे शरीर को प्रोटीन और फाइबर दोनों मिलते हैं. स्रिराचा सॉस भी ब्रेकफास्ट में अंडों के साथ खा सकते हैं. इस सॉस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

फल और सब्जियां 

फलों और सब्जियों में ना के बराबर कॉलेस्ट्रोल होता है और इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा के साथ ही विटामिन भी पाया जाता है. इसीलिए दिल की सेहत दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में फल (Fruits) और सब्जियां शामिल करने चाहिए. 

लो-फैट दुग्ध पदार्थ 

नाश्ते में उन दुग्ध पदार्थों को शामिल करना अच्छा साबित होता है जिनमें लो फैट हो या जो फैट फ्री हों. इनमें विटामिन और खनिज की मात्रा देखते हुए खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. इसके अलावा, चाहे दूध हो या दही, बिना चीनी या कम से कम चीनी के साथ इनका सेवन करें. कोशिश करें कि आपकी डाइट में चीनी की मात्रा कम ही हो. 

इन चीजों को खाने से करें परहेज 

दिल की सेहत को ध्यान में रखते हुए सुबह के नाश्ते में कुछ चीजों को शामिल करने से परहेज करना चाहिए. 

  • लाल मीट या प्रोसेस्ड मीट को खाने से परहेज करें. इनमें हाई सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है और कॉलेस्ट्रोल की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, किस तेल में खाना पका रहे हैं इसका भी ध्यान दें. 
  • फुल पैट डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध वाले पदार्थों से परहेज करने की कोशिश करनी चाहिए. चीज, मक्खन, क्रीम और आम दही में फुल फैट होता है. 
  • फास्ट फूड और अत्यधिक नमक वाली खाने की चीजें दिल की बीमारियों (Heart Disease) की वजह बनती हैं. ऐसे में इनसे परहेज किया जाना जरूरी है. 
  • कॉफी में कैफीन ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है.