Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कलेक्टर ने किया ग्रीष्मकालीन रागी फसल का निरीक्षण

  उत्तर बस्तर कांकेर. कांकेर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने भानुप्रतापपुर विकासखंड के ग्राम कुर्री में किसानों द्वारा लगाए गए ग्रीष्मकालीन ...

Also Read

 

उत्तर बस्तर कांकेर. कांकेर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने भानुप्रतापपुर विकासखंड के ग्राम कुर्री में किसानों द्वारा लगाए गए ग्रीष्मकालीन धान के बदले रागी फसल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रीष्मकालीन रागी फसल को देखकर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि किसानां को अधिक से अधिक रकबा में लाभकारी मिलेट फसल कोदो-कुटकी-रागी की खेती करनी चाहिए। शासन द्वारा किसानों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मिलेट फसलों की खेती को बढ़ावा देने एवं स्वास्थ्यगत पोषक उपयोगिता को बढ़ाने मिलेट मिशन योजना एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना संचालित है। अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया मिलेट की न्यूट्रिशन वैल्यू

           निरीक्षण के दौरान मौजूद किसानों को कलेक्टर ने कहा कि मैं कलेक्टर के अलावा एक डॉक्टर होने के नाते भी मिलेटस फसल कोदो-कुटकी-रागी की पोषक गुणों से वाकिफ हूॅ। रागी में प्रचुर मात्रा में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, करबो हाइड्रेट, पोटेशियम, फास्फोरस सोडियम, मैंगनीज इत्यादि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण एवं लाभदायक है। मिलेट्स कोदो-कुटकी-रागी को अपने आहार में नियमित उपयोग करने से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से कुपोषण दूर होती है तथा हड्डियां मजबूत होती है। शुगर कंट्रोल करने, मोटापा वजन घटाने, खून की कमी एनीमिया दूर करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, हाई बीपी व दिल की बीमारियों में तनाव मुक्त करने में मिलेट विशेष कर रागी एंटीऑक्सीडेंट्स ट्रिप्टोफैन एमिनो अम्ल से समृद्ध होता है। रागी का नियमित सेवन करने से अनिद्रा, डिप्रेशन और माइग्रेशन सें अत्यंत लाभकारी होती है, सभी लोगों को अपने आहार में नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने उप संचालक कृषि एन.के. नागेश से रागी की मार्केटिंग व्यवस्था की भी जानकारी ली। उपसंचालक कृषि ने बताया कि मिलेट मिशन योजना सह बीज उत्पादन योजना के तहत किसानों द्वारा रागी की खेती की गई है। इन किसानों के उपज को बीज प्रक्रिया केंद्र में 05 हजार 07 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी। कलेक्टर ने खुशी जाहिर करते हुए कृषि विभाग के माध्यम से धान के बदले रागी की खेती को बढ़ावा देने एवं रागी क्षेत्र विस्तार बढ़ाने के कार्यों की सराहना की। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, सहायक संचालक कृषि जितेंद्र कोमरा, सीआर भास्कर, एसएडीओ संजय मंडावी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी कुलदीप साहू, प्रवीण कवाची, किरण भंडारी, आशीष साहू, राधेलाल देवांगन, ग्राम कुर्री के सरपंच अनुसुईया गोटा, कृषक विनोद गोटा, जयनाबाई, सदाराम, मंगल, कोमरा, हरिराम कोमरा, विजय हिड़को, संतुराम उपस्थित थे।