Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कल स्थानीय अवकाश घोषित, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, एग्जिट पोल पर रोक

  जालंधर. जालंधर लोकसभा सीट  पर उपचुनाव के मद्देनजर पंजाब सरकार  ने 10 मई को सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों और शैक्षणिक संस्थानों में ...

Also Read

 


जालंधर. जालंधर लोकसभा सीट  पर उपचुनाव के मद्देनजर पंजाब सरकार  ने 10 मई को सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों और शैक्षणिक संस्थानों में स्थानीय अवकाश घोषित किया है.

यह अवकाश नेगोशिएबल अंस्ट्रूमेंट एक्ट 1881 के तहत घोषित किया गया है. जालंधर लोकसभा सीट पर बुधवार को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे जबकि मतगणना 13 मई को होगी.


उपचुनाव को देखते हुए पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. जगह-जगह पुलिस नाके लगाए गए है. बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों और वाहनों पर विशेष नजर रखी जा रही है. पुलिस हर स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है.

जालंधर के डीसी जसप्रीत सिंह ने आदेश जारी कर किसी भी तरह के एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है. डीसी ने आदेश दिया है कि इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया किसी भी तरह का एक्जिट पोल नहीं चला सकती है. 10 मई को शाम साढ़े 6 बजे तक एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाया गया है.

राज्य सरकार द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जो भी कर्मचारी जालंधर लोकसभा सीट पर वोट डालने के लिए पात्र हैं और राज्य सरकार के ऑफिस, बोर्ड, संस्थान या सरकारी शिक्षा संस्थान में काम करता है वह संबंधित अधिकारी को अपना वोटर आईडी कार्ड दिखाकर विशेष छुट्टी के लिए आवेदन कर सकता है. यह छुट्टी उस कर्मचारी के अवकाश खाते से काटी नहीं जाएगी. इसी प्रकार किसी भी प्राइवेट संस्थान, व्यापार या किसी औद्योगिक उपक्रम में काम करने वाले कर्मचारी भी 10 को सवैतनिक अवकाश के हकदार होंगे.

कांग्रेस (Congress) सांसद संतोख सिंह चौधरी (Santokh Chaudhary) के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल होने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से चौधरी का निधन हो गया था.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक

इसी बीच पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने चुनाव की तैयारियों और व्यवस्थाओं की वर्चुअल समीक्षा की. वहीं उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने पंजाब सीईओ को अवगत कराया कि सभी 1972 मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है, उन्होंने कहा कि 98 प्रतिशत मतदाताओं को पहले ही मतदाता पर्ची वितरित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग बूधों पर कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतदान की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.सिंह ने कहा कि 252 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर 302 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि जिला व विधानसभा क्षेत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है. डीसी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का परिवहन भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के साथ किया जाएगा और 703 जीपीएस युक्त वाहन इस काम में लगाए गए हैं.

9-10 मई को स्कूलों- कॉलेजों की छुट्टी


जालंधर लोकसभा उपचुनाव को देखते हुए 9 और 10 मई को स्कूलों- कॉलेजों की छुट्टी की घोषणा की गई है. इसके अलावा 9 और 10 मई को स्कूल और कॉलेजों में होने वाली थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया हैं. 10 मई को मतदान करने के लिए पूरे जिले में छुट्टी की घोषणा की गई है. इसके अलावा सोमवार शाम 6 बजे से शराब बेचने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया. चुनाव को देखते हुए ही 9 और 10 मई को भी ड्राई डे घोषित किया गया है. इसके अलावा 13 मई को मतगणना वाले दिन भी ड्राई डे घोषित किया गया है.