Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

आप भी एक तरह का नींबू पानी पीकर हो गए हैं बोर, तो Try करें नींबू पानी के ये New Flavors …

  गर्मियों में चिलचिलाती गर्मी की वजह से गला सूख जाता है. ऐसे में कुछ ऐसा पीने का मन करता है कि गर्मी से राहत मिल जाए. वैसे तो नींबू पानी ...

Also Read

 

गर्मियों में चिलचिलाती गर्मी की वजह से गला सूख जाता है. ऐसे में कुछ ऐसा पीने का मन करता है कि गर्मी से राहत मिल जाए. वैसे तो नींबू पानी एक ऐसी ड्रिंक है जो इस मौसम में सबसे ज्यादा बनाई जाती है. लेकिन कई बार एक ही तरह का नींबू पानी को पीकर लोग बोर हो जाते हैं. अगर आप भी एक ही तरह के नींबू पानी को पीकर बोर हो गए हैं तो हम आपके लिए तीन तरह के तरीके लेकर आए हैं.

नींबू पानी का सेवन गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का भी काम बखूबी करता है. गर्मी में हर घर में नींबू पानी जरूर बनाया जाता है. जिसे पीने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, और आप रिफ्रेश भी रहते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन C सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.


मसाला नींबू सोडा

मसाला नींबू सोडा बनाने के लिए एस गिलास में 1 चम्मच धनिया पाउडर, ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच चाट मसाला, 1 चम्मच जीरा पाउडर, ½ चम्मच काला नमक, 1 चम्मच पीसी चीनी, और 6 चम्मच नींबू का रस डालें. आपका मसाला नींबू सोडा सीरप बनकर तैयार है. अब आप इसमें से टेस्ट के हिसाब से गिलास में सीरप डालें और ऊपर से सोडा एड कर दें. अब इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें.

नारियल नींबू शिकंजी

अगर आप गर्मियों में एक ही तरह के नींबू पानी को पीकर ऊब गए हैं तो इस बार ट्राई करें नारियल नींबू शिकंजी. ये बनाने के लिए आप गिलास में 1 कप नारियल पानी लें,अब इसमें 4 चम्मच पीसी हुई चीनी एड करें. अब इस मिक्सचर में 2 चम्मच अदरक का रस और 5 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. लो तैयार है नारियल नींबू शिकंजी. अब आप इसे ठंडा कर लें, और सर्व करें.

मिंट नींबू पानी

गर्मियों में मिंट और नींबू दोनों ही सेहत का लिए बहुत अच्छे होते हैं. आप इनके इस्तेमाल से पानी भी बना सकते हैं. जो गर्मी में आपके गले को तर कर देगा. इसे बनाने के लिए ¼ कप पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच चीनी और 5 चम्मच नींबू का रस ले लें. इसके बाद पुदीने के पत्ते और चीनी को पीसकर पेस्ट बना लें. अब एक गिलास पानी में पुदीने के पत्तों का पेस्ट डालें, फिर इसमें नींबू का रस भी एड कर दें. अब उसमें पानी भी एड कर दें. गेस्ट को सर्व कर रही हैं तो लेमन स्लाइस के साथ गार्निश कर लें.