Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

लंच में बनाएं टेस्टी चिकन मलाई सिजलर, स्वाद ऐसा कि उंगलियां चाटते रह जाएंगे

   नई दिल्ली. घर में मेहमान आने वाले हैं या फिर लंच में कुछ स्पेशल खाने का दिल कर रहा है। चिकन की ये मजेदार डिश सबसे आसान और टेस्टी है। ज...

Also Read

 

 नई दिल्ली. घर में मेहमान आने वाले हैं या फिर लंच में कुछ स्पेशल खाने का दिल कर रहा है। चिकन की ये मजेदार डिश सबसे आसान और टेस्टी है। जिसे आप फटाफट बिना ज्यादा मेहनत के रेडी कर सकते हैं। लंच में तैयार करें चिकन मलाई सिजलर, जिसे खाने के सब उंगलियां चाटते रह जाएंगे और आपसे इस चिकन की रेसिपी भी पूछेंगे। तो चलिए जानें चिकन मलाई सिजलर बनाने का तरीका, जो है बिल्कुल आसान और बिना झंझट वाला।

चिकन मलाई सिजलर की सामग्री
मैरिनेशन के लिए मसाले
एक इंच अदरक का टुकड़ा
6-7 लहसुन की कलियां
दो चम्मच खरबूजे के बीज
8-9 हरी छोटी इलायची
एक चौथाई कप प्रोसेस्ड चीज
2 चम्मच गरम मसाला
आधा चम्मच चीनी
एक कप दही
दो चम्मच भुना हुआ बेसन
दो चम्मच फ्रेश क्रीम
चिकन के मैरिनेशन के लिए
500 ग्राम चिकन के पीसेज
नमक स्वादानुसार
एक चौथाई कप फ्रेश क्रीम
दो चम्मच तेल
चिकन कुकिंग के लिए
दो चम्मच तेल
एक चम्मच चिली फ्लेक्स
गार्निशिंग के लिए
पत्तागोभी के बारीक कटे पत्ते
चिली फ्लेक्श
धनिया की पत्ती

चिकन मलाई सिजलर बनाने की विधि
सबसे पहले मिक्सी के जार में लहसुन, जीरा, अदरक का टुकड़ा, चीनी, छोटी इलायची, खरबूजे के बीज को डालकर पीस लें। अब इस लहसुन-अदरक के पेस्ट में प्रोसेस्ड चीज, भुना हुआ बेसन, फ्रेश क्रीम, गरम मसाला, दही डालकर अच्छी तरह से स्मूद पेस्ट बना लें। बाउल में चिकन के टुकड़ें लें और इसमे व्हाइट चीज वाले पेस्ट को मिला दें। अच्छी तरह से मिक्स कर रख दें। 

अब गैस पर कोयले का टुकड़ा गर्म होने रख दें। चिकन और मैरिनेशन के बीच में एक कटोरी रखें। जब कोयला बिल्कुल गर्म हो जाए तो इसे कटोरी पर रखें और ऊपर से देसी घी डालें। ढक्कन से ढंक दें। जिससे कि चारकोल का स्मोकी फ्लेवर चिकन में आ जाए। करीब पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब पैन पर तेल डालें और गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो चिकन को मैरिनेशन के पेस्ट से किसी कलछी की मदद से बाहर निकालें और डालें। ध्यान रहे की पूरा मैरिनेशन नहीं डालना है। केवल चिकन को निकालें और पैन पर पकने दें। जब ये चिकन पकना शुरू हो जाए तो उसमे चिली फ्लैक्स डालें। पूरी तरह से चिकन पकने के बाद बचा हुआ मैरिनेशन डालें। ये चिकन के ऊपर सॉस का काम करेगा। अच्छी तरह से पका लें। सिजलर प्लेट को गर्म करें और पत्तागोभी डालें। अच्छी तरह से सिजलर प्लेट गर्म होने चिकन को डाल दें और गर्मागर्म सर्व करें।