Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जाजंगीर-चांपा जिले के आदर्श गौठान अफरीद में गोबर से बनाया जा रहा पेंट

   रायपुर,  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप विभिन्न जिलों के गौठानों में गोबर से पेंट बनाने की यूनिट प्रारंभ कि जा रही है। साथ ही ...

Also Read

 

 रायपुर,  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप विभिन्न जिलों के गौठानों में गोबर से पेंट बनाने की यूनिट प्रारंभ कि जा रही है। साथ ही गोबर से बनने वाले पेंट से शासकीय कार्यालयों की पोताई की जा रही है। जाजंगीर-चांपा जिले में बम्हनीडीह विकासखण्ड के ग्राम अफरीद के आदर्श गौठान में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना के तहत गोबर पेंट निर्माण यूनिट की स्थापना की गई है, जो इस जिले का पहला प्राकृतिक पेंट निर्माण यूनिट है।
इस यूनिट में विश्वा स्व सहायता समूह के द्वारा 120 लीटर प्राकृतिक पेंट का निर्माण भी किया जा चुका है, जिससे ग्राम अफरीद के ग्राम पंचायत भवन की पोताई भी की गई है।इसमें 40 लीटर पेंट का उपयोग किया गया है। साथ ही जिले के अन्य शासकीय भवनों की भी रंगाई पुताई इस प्राकृतिक पेंट से किए जाने के निर्देश दिए गए है। यह गोबर पेंट इको फ्रेंडली होने के साथ-साथ बैक्टीरिया और फंगस रोधी भी है।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी, गोधन न्याय योजना के तहत गोठनों में गोबर से वर्मी कंपोस्ट के साथ-साथ अन्य उत्पादों का निर्माण महिला स्व सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है। इसके तहत जाजंगीर-चांपा जिले में गोमूत्र से फसल कीटनाशक और जीवामृत भी तैयार किए जा रहे हैं।