Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के अवसर पर सेंट थॉमस कॉलेज में एक दिवसीय कार्यशाला

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   विश्व दिवस कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के अवसर पर सेंट थॉमस कॉलेज, भिलाई ने समग्र के सहयोग से और एसोसिएशन...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।  

विश्व दिवस कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के अवसर पर सेंट थॉमस कॉलेज, भिलाई ने समग्र के सहयोग से और एसोसिएशन 'द साइकोमेट्रिकियन' के तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

मनोविज्ञान विभाग, सेंट थॉमस कॉलेज, भिलाई ने "कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के विश्व दिवस" पर कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की रिसोर्स पर्सन डॉ. आभा शशि कुमार, समग्र, परिवार विकास केंद्र, भिलाई की संस्थापक और संयोजक थीं।

उन्होंने अपने भाषण में छात्रों को मानसिक रेजिलियंस और इसके महत्व के बारे में बताया। उन्होंने भावनात्मक बुद्धिमत्ता, व्यसनी व्यवहार और लचीलापन के बीच संबंध की व्याख्या करते हुए स्वास्थ्य के महत्व को समझाया। कार्यशाला में औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य में विभिन्न प्रवृत्तियों और परिवर्तनों के बारे में भी बताया गया।

मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों और अवधारणाओं के संबंध में रेजिलियंस की कमी, स्वास्थ्य की उपेक्षा के नकारात्मक प्रभावों पर चर्चा की गई। कार्यशाला में स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ाने के विभिन्न तरीकों की जानकारी दी गई।

कॉलेज के प्रशासक रेवरेंड फादर डॉ. जोशी वर्गीस ने विभाग को बधाई दी और विभाग के फैकल्टी द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। प्राचार्य डॉ. एम.जी रॉयमोन ने अपनी शुभकामनाओं के साथ कार्यक्रम को प्रोत्साहित किया और कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से छात्रों को एक अच्छा नैदानिक मनोवैज्ञानिक बनने में मदद मिलती है। डॉ. देबजानी मुखर्जी, विभागाध्यक्ष, मनोविज्ञान विभाग ने प्रवक्ता का परिचय दिया और इस बात पर जोर दिया कि छात्रों के द्वारा प्रस्तुत शिक्षण को आत्मसात करना चाहिए क्योंकि ज्ञान का अनुप्रयोग बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ. सुमिता सिंह, डॉ. अंकिता देशमुख और श्री तन्मय पटनायक सहायक प्राध्यापकों ने इस कार्यशाला  में छात्रों का मार्गदर्शन करने में सहयोग किया।

इस अवसर पर डॉ. पी.के. श्रीवास्तव, डॉ. अंजना श्रीवास्तव और डॉ. आभा शशि कुमार की उपस्थिति में प्राचार्य  डॉ. एम.जी. रॉयमन द्वारा "इंडस्ट्रियल एंड इंडिविजुअल काउंसलिंग" नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। पुस्तक में औद्योगिक क्षेत्रों और व्यक्तिगत समस्याओं पर लागू विभिन्न चिकित्सीय परामर्श तकनीकें  हैं।