Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

हीट वेव की भविष्यवाणी के बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों को जारी की एडवाइजरी

  नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में आगामी लू की भविष्यवाणी के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने बुधवार को जारी गर्मी के लिए स्कूलों की तैयारियों प...

Also Read

 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में आगामी लू की भविष्यवाणी के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने बुधवार को जारी गर्मी के लिए स्कूलों की तैयारियों पर दिशानिर्देश जारी किए. दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त दिल्ली के सभी स्कूलों को ये सुनिश्चित करना होगा कि दोपहर की पाली के दौरान स्कूलों में छात्रों का जमावड़ा न हो.

सर्कुलर में कहा गया, "चूंकि दिल्ली में गर्मी के मौसम में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, ये स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. एनसीआर में तापमान में वृद्धि के कारण गर्मी से संबंधित बीमारी के मामलों में वृद्धि हुई है." 

एक आधिकारिक सर्कुलर में कहा गया है, "शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को स्कूलों में छात्रों के लिए पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी. छात्रों को कक्षाओं के दौरान पानी के ब्रेक दिए जाने चाहिए."

शिक्षा निदेशालय ने अपने सर्कुलर में उल्लेख किया कि स्कूलों को छात्रों को दिन के समय सिर ढकने के लिए जागरूक करना होगा. 

सर्कुलर में कहा गया, "छात्रों को स्कूल आने या छोड़ने पर अपने सिर को ढंकने के लिए संवेदनशील बनाएं (सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने के दौरान छाता, टोपी, टोपी, तौलिया और अन्य पारंपरिक हेड गियर का उपयोग करें)"