Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जीएसटी एवं टैली वैल्यू एडेड कोर्स का सर्टिफिकेट वितरण समारोह

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में वाणिज्य विभाग एवं सोमीटेल कम्प्यूटर्स बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाध...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।  

स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में वाणिज्य विभाग एवं सोमीटेल कम्प्यूटर्स बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाधान में जीएसटी एवं टैली वैल्यू एडेड कोर्स के सर्टिफिकेट वितरण समारोह का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम संयोजिका डॉ. शर्मिला सामल ने आयोजन हेतु सर्टिफिकेट कोर्स के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा कि छात्रों को लेखांकन के व्यावहारिक पहलुओं से परिचित कराना है क्योंकि वर्तमान परिस्थिति में कंपनियों में नौकरी पाने के लिये केवल विषय का सैद्धांतिक ज्ञान ही काफी नहीं है। इन 45 दिनों में विद्यार्थियों को लेखांकन का मूलभूत ज्ञान इन्वेंटरी मैनेटमेंट, इ-वे बिल, टैक्स पेमेंट एवं चालान, रिर्टन फाईलिंग इत्यादि सिखाया गया। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने वैल्यू एडेड कोर्स को सफलतापूर्वक संपन्न करने पर विद्यार्थियों को बधाई दी 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि महाविद्यालय समय-समय पर विषय से संबंधित एवं बाजार के रुझान के अनुसार सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन करता रहेगा ताकि हमारे महाविद्यालय के विद्यार्थी वर्तमान में आवश्यक व्यवसायिक कौशल एवं प्रतिभा के मापदण्ड को पूरा कर सके। कार्यक्रम के विशेष अतिथी सोमीटेल कम्प्यूटर्स के डायरेक्टर श्री सोमेश जैन ने कहा कि महाविद्यालय का यह प्रयास सराहनीय है विद्यार्थी कॉलेज समय में ही इस तरह के वैल्यू एडेड कोर्स से जुड़कर विषय का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकते है तथा जिससे उन्हें रोजगार के क्षेत्र में प्राथमिकता प्राप्त होती है उन्होंने विद्यार्थियों को इस कोर्स के बाद मिलने वाले प्राथमिकता से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जीएसटी टैली के ऑनलाईन पोर्टल में जाकर विद्यार्थी अपना डाटा डाल सकते है जिससे वे भारत में किसी भी राज्य में प्लेसमेंट का लाभ आजीवन उठा सकते है। साथ ही उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में टैली कोर्स के लिए जरूरी आधारभूत संरचना जैसे कम्प्यूटर लैब, प्रोजेक्टर इत्यादि प्रशिक्षण के लिए एकदम सही है।

सोमीटेल कम्प्यूटर की मुख्य प्रशिक्षक श्रीमती संध्या बन्सोदे के द्वारा प्रशिक्षण की शुरूआत में विद्यार्थियों को टैली प्राइम सॉफ्टवेयर की जानकारी दी गई। इसमे विद्यार्थियों ने सॉफ्टवेयर में कंपनी प्रोफाइल वाउचर प्रविष्टि बनाना सीखा। विद्यार्थियों को जीएसटी बिलिंग, ऑनलाइन जीएसटी टैक्स पेमेंट, चालान की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। छात्र सालभर टैली प्राइम में अभ्यास कर सकते है।   

जीएसटी टैली कोर्स के समापन पश्चात् विद्यार्थियों की ऑनलाईन परीक्षा ली गई जिसमें अलीशा शेख बीबीए द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा प्रथम स्थान पर रही एवं वेदिका लाड बीकॉम प्रथम वर्ष एवं कुमारी नेहा रॉय बीकॉम द्वितीय वर्ष द्वितीय स्थान पर रही। सोमीटेल कम्प्यूटर्स द्वारा सभी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया एवं प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त छात्रों को गिफ्ट भी प्रदान किये गये। नेहा राय बीकॉम द्वितीय वर्ष की छात्रा को कोर्स के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु गिफ्ट दिया गया। विद्यार्थियों ने 45 दिन कोर्स के दौरान मिले अनुभव को साझा किया एवं महाविद्यालय तथा सोमीटेल कम्प्यूटर्स टीम का धन्यवाद किया।

हिमानी सिंह बीकॉम तृतीय वर्ष, श्रेया बांधे बी.बी.ए द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा ने महाविद्यालय में दिए गए टैली प्रशिक्षण की सराहना की। डैजी मैथ्यू बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा ने कहा कि यह कोर्स करने से हमें जो व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त हुआ है उससे हमारे आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापक दीपाली किंगरानी, वाणिज्य विभाग ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती खुशबू पाठक विभागध्यक्ष प्रबंधन, श्री गगन भानोत सहायक प्राध्यापक प्रबंधन एवं विद्यार्थियों ने विशेष सहयोग किया।