Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बस्तर कोसा उत्पादों के देश की राजधानी दिल्ली सहित बड़े शहरों में खुलेंगे आउटलेट: केन्द्रीय सचिव श्री झा

  बस्तर में संचालित कार्यों का किया निरीक्षण     रायपुर केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय के सचिव श्री अनिल कुमार झा ने दो दिवसीय बस्तर जिले के...

Also Read

 


बस्तर में संचालित कार्यों का किया निरीक्षण

    रायपुरबस्तर में संचालित कार्यों का किया निरीक्षणबस्तर में संचालित कार्यों का किया निरीक्षण

केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय के सचिव श्री अनिल कुमार झा ने दो दिवसीय बस्तर जिले के प्रवास के दौरान जिले में संचालित कार्यों का निरीक्षण किया । उन्होंने बस्तर कोसा के उत्पाद का बेहतर प्रचार-प्रसार के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य बड़े शहरों में आउटलेट खोलने के निर्देश दिए। इस अवसर पर आयुक्त आदिवासी श्रीमती शम्मी आबिदी ने बताया कि उत्पाद की बिक्री हेतु अमेजन, फ्लिपकार्ट से चर्चा की गई है। 
    केंद्रीय सचिव श्री झा ने शुक्रवार को एकलव्य विद्यालय, रेशम धागा प्रसंस्करण केंद्र, कोसा विक्रय केंद्र आदिशिल्प, आसना स्थित बादल एकेडमी, बाबूसेमरा स्थित ट्रायफूड पार्क, कचरा प्रबंधन केंद्र और बकावंड स्थित काजू प्रसंस्करण केंद्र और शनिवार को तुरेनार के रीपा सेंटर की गतिविधियों का अवलोकन किया। इस अवसर पर सचिव अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण श्री डीडी सिंह, आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी, कमिश्नर बस्तर श्री श्याम धावड़े, कलेक्टर श्री चन्दन कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 
    केन्द्रीय सचिव श्री झा ने निरीक्षण के दौरान एकलव्य विद्यालय की व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए। विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जिसे केन्द्रीय सचिव व अन्य अधिकारियों ने सराहा। सचिव श्री झा ने बादल एकेडमी में जनजाति संस्कृति के वाद्य यंत्रों, भाषा-बोली के संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए किए जा रहें लेखनी कार्य की सराहना की। उन्होंने बकावंड काजू प्रसंस्करण के द्वारा महिला समूहों को आर्थिक लाभ देने की सराहना करते हुए, काजू प्रसंस्करण और अंतिम उत्पाद बनने की सभी चरण का अवलोकन किया। केन्द्रीय सचिव ने ट्रायफूड पार्क के निर्माण के शेष बचे कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। सचिव श्री झा ने शनिवार को दरभा के पर्यटन स्थल, तुरेनार के रीपा सेंटर में संचालित आर्थिक गतिविधियों का अवलोकन कर जिले में किए जा रहे नवाचारों की सराहना की।