Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

फैटी लिवर की पहचान की जा सकती है इस तरह. ...

   हर साल 19 अप्रैल के दिन वैश्विक तौर पर विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों मं से एक है और लिवर की बीमारिया...

Also Read

 

 हर साल 19 अप्रैल के दिन वैश्विक तौर पर विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों मं से एक है और लिवर की बीमारियां (Liver Diseases) जानलेवा तक साबित हो जाती हैं. इन्हीं स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में से एक है फैटी लिवर. लिवर एक पाचन अंग है जो बाइल बनाता है, जोकि अल्कलाइन फ्लुइड होता है, जिसमें कॉलेस्ट्रोल और बाइल एसिड्स होते हैं और शरीर के फैट्स तोड़ने में मदद करते हैं. लिवर शरीर से टॉक्सिंस निकालने वाला सबसे बड़ा अंग भी है और ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने और ब्लड फ्लो मेंटेन करने में सहायक है. लेकिन, फैटी लिवर (Fatty Liver) की दिक्कत लिवर का काम बाधित करती है जिससे सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. 

फैटी लिवर के चेहरे पर संकेत

लिवर में अत्यधिक फैट जमा होने पर फैटी लिवर की दिक्कत हो जाती है. फैटी लिवर से ग्रस्त लोगों के शरीर पर कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं और खासकर चेहरे पर फैटी लिवर या लिवर डैमेज (Liver Damage) के संकेत दिखने लगते हैं. इन संकेतों पर समय रहते ध्यानकेंद्रित करने पर समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

फूला चेहरा 

लिवर के जरूरत से ज्यादा क्षतिग्रस्त होने पर लिवर की प्रोटीन बनाने की क्षमता पर असर पड़ता है. इससे ब्लड फ्लो और फ्लुइड रिमूवल प्रभावित होता है और चेहरा हल्का फूला हुआ नजर आ सकता है. 

मुंह के आसपास निशान 

क्रोनिक लिवर बीमारियों जैसे कि फैटी लिवर की दिक्कत में शरीर कई पौषक तत्वों को सोखने में असमर्थ होता है. इन पोषक तत्वों में जिंक भी शामिल है. जिंक की कमी होने पर डर्माटाइटिस हो सकता है जिसमें मुंह के आस-पास निशान या रैशेज नजर आ सकते हैं. 

स्किन का डार्क पड़ना 

फैटी लिवर में शरीर में इंसुलिन बिल्डअप होने लगता है जिसमें गर्दन के आस-पास कालापन नजर आ सकता है. ज्यादातर गर्दन के फोल्ड्स में यह देखने को मिलता है. 

खुजलाहट 

स्किन में इचिंग (Itching) होना भी फैटी लिवर का संकेत हो सकता है. फैटी लिवर होने पर शरीर में बाइल सॉल्ट्स बढ़ जाते हैं जिससे चेहरे पर खुजली होने लगती है और दिक्कत बढ़ती जाती है.