Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वेट लॉस करना चाह रहीं तो ब्रेकफास्ट में खाएं मूंग दाल का टेस्टी साउथ इंडियन सलाद

   नई दिल्ली .  वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करना जरूरी होता है। लेकिन कई बार हेल्दी डाइट के चक्कर में टेस्...

Also Read

 

 नई दिल्लीवेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करना जरूरी होता है। लेकिन कई बार हेल्दी डाइट के चक्कर में टेस्ट नहीं मिलता। अगर आप वेट लूज करने के साथ ही टेस्टी ब्रेकफास्ट खाना चाहते हैं तो साउथ इंडियन स्टाइल मूंग के दाल के सलाद को ट्राई कर सकते हैं। ये सलाद साउथ इंडियन वेजिटेरियन घरों में अक्सर सुबह के समय बनाया जाता है, जिसे कोसाम्बरी कहते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और फटाफट बनकर तैयार हो जाता है। हालांकि ये स्प्राउट्स की तरह टेस्ट में बोरिंग नहीं लगेगा। इसे पूरी तरह से साउथ इंडियन स्टाइल में रेडी किया जाएगा। तो चलिए जानें कैसे बनेगा टेस्टी सलाद।

साउथ इंडियन स्टाइल सलाद कोसांबरी बनाने की सामग्री
100 ग्राम मूंग की दाल पानी में भीगी हुई
एक खीरा बारीक कटा हुआ
गाजर दो से चार अच्छी तरह घिसी हुई
लाल मिर्च एक चम्मच
नमक स्वादानुसर
1 कच्चा आम बारीक कटा हुआ
घिसा हुआ ताजा नारियल आधा कप
काला नमक, नींबू का जूस
अनार के दाने सजावट के लिए

सलाद कोसांबरी बनाने की विधि
बिना छिलके वाली मूंग की दाल को करीब दो घंटा पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसे अच्छी तरह से धो लें। अब इस मूंग की दाल को आधे घंटे के लिए खौलते पानी में डालकर छोड़ दें। इससे ये मूंग की दाल थोड़ा पक जाएगी और इसके जरूरी न्यूट्रिशन आसानी से पच सकेंगे। अब किसी गहरे बाउल में मूंग की दाल को निकाल लें। इसमे बारीक कटा टमाटर, बारीक कटा खीरा, घिसा हुआ गाजर, मनचाही सब्जियां जैसे पत्तागोभी, ब्रोकली, कॉर्न भी डाल सकती हैं। सब सब्जियों को डालने के बाद इसमे काला नमक और थोड़ा सा सादा नमक डालकर मिक्स करें। 

सबसे आखिर में बारीक कटा कच्चा आम और नींबू का रस डालें। थोड़ी सी काली मिर्च और घिसा नारियल डालकर मिक्स करें। अब इस सलाद पर तड़का लगाएं। तड़के के लिए किसी पैन में तेल गर्म करें और उसमे राई डालें। राई चटकाने के साथ ही करी पत्ता डालें और साथ में उड़द की दाल डालें। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बस तैयार है टेस्टी साउथ इंडियन स्टाइल सलाद, जिसे कोसाम्बरी कहते हैं।