Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

नहीं रुक रहा है कोरोना के संक्रमण का फैलना, आज सामने आए 326 नए मामले, कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं

  रायपुर दुर्ग बिलासपुर।  असल बात न्यूज़।।   कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर किसी भी व्यक्ति की आज मृत्यु नहीं हुई है लेकिन कोरोना के संक्...

Also Read

 रायपुर दुर्ग बिलासपुर।

 असल बात न्यूज़।।  

कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर किसी भी व्यक्ति की आज मृत्यु नहीं हुई है लेकिन कोरोना के संक्रमण का फैलाव रुक नहीं रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन के लिए सख्त कदम उठाने में कतिपय देरी तथा आम लोगों की लापरवाही की वजह से इसका संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। राज्य में आज 326 में संक्रमित मिले हैं तथा यहां पर इटिविटी दर बढ़कर 7.44% हो गई है। कोरोना के संक्रमण के फैलने से लोगों में एक पैसा भी पैदा हुई है लेकिन आम लोगों के मन के कोने में यह विश्वास जरूर बैठा हुआ है कि vaccine लगा लेने के बाद corona के संक्रमण से उन्हें नुकसान नहीं होगा। अभी इस बारे में दावे के साथ कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन कहीं से भी जाना जनक्षति की खबर नहीं है। देश के केरल गुजरात महाराष्ट्र कर्नाटक जैसे राज्यों में संक्रमण बार तो काफी अधिक है लेकिन अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर काफी कम है। 

राज्य शासन के द्वारा दिशा निर्देश जारी करने के बाद प्रत्येक जिलों में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। सर्दी खांसी बुखार से जो पीड़ित पहुंच रहे हैं उनकी प्राथमिक तौर पर आरटीपीसीआर टेस्टिंग कराई जा रही है। लेकिन अभी यह देखने में आ रहा है कि आम लोगों के द्वारा कोरोना के गाइडलाइन का पालन करने में पूरी तरह से लापरवाही की जा रही है। लोग अस्पताल जैसे सम्मेलन से स्थानों के साथ दूसरे तमाम सार्वजनिक स्थलों पर  बिना मास्क पहने पहुंचते दिख रहे हैं जोकि चिंताजनक बात है।

छत्तीसगढ़ में आज 4 हजार 381 सैंपल की जांच हुई,जांच मे 326 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रदेश में आज कोरोना संक्रमित किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है।

प्रदेश में 22 जिलों में कोरोना संक्रमित पाए गए तथा शेष जिलों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। प्रदेश में आज  जिला बलरामपुर से 1, नारायणपुर से 1, कोरिया से 7, बालोद से 7, बलौदाबाजार से 7, बेमेतरा स े 8, जांजगीर-चांपा से 8, गरियाबंद से 9, कोरबा से 9, रायगढ़ से 10, दंतेवाड़ा से 11, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही से 11, महासमुंद से 12, सरगुजा से 14, सूरजपुर से 20, बिलासप ुर से 20, बीजापुर से 21, धमतरी से 22, कांकेर जिले में 24,दुर्ग  में 29, राजनांदगांव से 31, रायपुर से 44 covid संक्रमित पाए गए तथा शेष जिलों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। 

देशभर में कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और कई राज्यों में इसका संक्रमण काफी तेजी से फैल कर गंभीर रूप लेता दिख रहा है। केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात जैसे प्रदेशों में इसका संक्रमण काफी बढ़ गया है। हालांकि अभी भी अच्छी बात है कि कोरोना के संक्रमण का फैलाव काफी तेजी से बढ़ने के बावजूद किसी भी राज्य में मृत्यु दर में बढ़ोतरी नहीं हुई है जिससे लोगों में राहत है।

भारत में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या अब बढ़कर 40,215 हो गई है।इसके साथ देश में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट दैनिक सकारात्मकता दर बढ़कर (3.65%) पर पहुंच गई है। कई केंद्रों पर corona के टेस्ट के लिए लोगों की भारी भीड़ दिख रही है।लगातार नए मामले सामने आने से सक्रिय मामले 0.09% पर पहुंच गए हैं। देश के कुछ राज्यों जैसे केरल में 26.4 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 21.7 प्रतिशत, गुजरात में 13.9 प्रतिशत और कर्नाटक में 8.5 प्रतिशत संक्रमण दर है, जो अधिक है। परन्तु संक्रमण के कारण रोग की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती होने की दर एवं मृत्यु दर कम है।  

केन्द्र एवं राज्य शासन के आदेशानुसार सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में कोविड-19 की भयावह को देखते हुये इसके बचाव उपचार उपकरण की रख-रखाव, बिस्तरों की स्थिति, दवाइयों की उपलब्धता, ऑक्सीजन प्लांटों की बुकिंग स्थिति, वाहनों में कार्यरत कर्मचारियों की सेवाओं, डॉक्टरों, विशेषज्ञों, अधिकारियों व कर्मचारियों की सजगता एवं जागरूकता की मापदंड को परखने के लिए  मॉक ड्रील का आयोजन जिला चिकित्सालय दुर्ग लाल बहादुर शासकीय चिकित्सालय सुपेला (भिलाई), एवं जम्बो कोविड सेंटर सेक्टर-1 भिलाई में 44 में से 30 बेड ऑक्सीजन युक्त आईसीयू एवं 5 वेन्टीलेटर युक्त संस्था है जिसमें मॉकड्रील किया गया। दुर्ग जिला के अन्य सभी स्वास्थ्य संस्थाओं जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र-धमधा, पाटन, झीट एवं कुम्हारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों, उप स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत सभी प्रभारियों द्वारा मॉक ड्रील कराया गया। उपरोक्त सभी संस्थाओं में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा मॉकड्रील का कार्य कर यह सुनिश्चित किया गया कि आपातकालीन स्थिति से कैसे निपटा जाये। इसकी सम्पूर्ण पूर्व प्रेक्टिस डॉक्टरों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किया गया। इस कार्य में सभी एम्बूलेंस के ड्राइवर एवं उसमें सेवा देने वाले सभी कर्मचारियों को भी मॉक ड्रील के माध्यम से पी.पी. कीट पहन कर सम्पूर्ण विधियों के बारे में बताया गया। साथ ही सभी सफाई कर्मचारियों को भी विशेष रूप से संस्थाओं के अपशिष्ट प्रबंधन किए जाने की जानकारी मॉक ड्रील के माध्यम से दिया गया।







  • असल बात न्यूज़

    सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

     पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

    https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

    ...............


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता