जनवरी-मार्च 2023 में घरेलू यात्रियों की संख्या में 51.70% वार्षिक वृद्धि देखी गई
यात्रियों की शिकायतों में उल्लेखनीय कमी
महंगाई अपनी जगह बढ़ रही है और काफी लोग महंगाई का रोना रोते भी दिखते हैं लेकिन देश में हवाई यात्राए भी लगातार बढ़ती जा रही है।नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की मार्च 2023 की ट्रैफ़िक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान उसके पहले साल की तुलना में 51.70% अधिक लोगों ने हवाई यात्राये की। घरेलू एयरलाइनों में जनवरी-मार्च 2023 के दौरान यात्रियों की संख्या 375.04 लाख थी, जबकि जनवरी-मार्च 2022 की अवधि के दौरान यह संख्या 247.23 लाख थी।
मार्च-2019 के आंकड़ों की तुलना इस प्रकार है:
जनवरी-मार्च 2019 | जनवरी-मार्च 2023 | परिवर्तन |
354.53 लाख | 375.04 लाख | 20.51 लाख (+5.8%) |
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कहा है कि यात्रियों की शिकायतों में उल्लेखनीय कमी आई है और शिकायतों के समाधान में वृद्धि हुई है:
- मार्च 2023 (347 शिकायतें) में मार्च 2019 (1684 शिकायतें) की तुलना में शिकायतें कम हुई हैं
- मार्च 2019 के 93.5% की तुलना में मार्च 2023 में शिकायतों का समाधान बढ़कर 99% (लगभग) हो गया है।
- उड़ान समस्या - 60.0%, सामान - 16.3%, रिफंड - 11.8% 2019 में शिकायत के प्रमुख कारण थे जबकि मार्च 2023 के प्रमुख कारणों में उड़ान समस्या - 38.6%, सामान - 22.2%, वापसी - 11.5%, अन्य - 11.5% शामिल थे
पैसेंजर लोड फैक्टर- मार्च 2019 की तुलना मार्च 2023 से करें
यह देखा गया है कि विस्तारा, एयर इंडिया, एयर एशिया और स्टार एयर ने मार्च 2019 की तुलना में मार्च 2023 में पीएलएफ में वृद्धि दिखाई है जबकि इंडिगो, स्पाइसजेट और गो एयर में कमी आई है।
एयरलाइंस | मार्च 2019 | मार्च 2023 |
एयर इंडिया | 80.8 | 85.1 |
स्पाइसजेट | 93.0 | 92.3 |
गो एयर | 91.4 | 90.2 |
इंडिगो | 86.0 | 84.0 |
एयर एशिया | 87.5 | 88.6 |
विस्तारा | 86.8 | 91.6 |
स्टार एयर | 53.8 | 74.1 |
अनुसूचित घरेलू एयरलाइंस की बाजार हिस्सेदारी: रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडिगो, विस्तारा और एयर एशिया ने मार्च 2023 की तुलना में मार्च 2019 में अपनी बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि दिखाई जबकि एयर इंडिया, स्पाइसजेट, गोएयर ने कमी दिखाई है।
एयरलाइंस | जनवरी-मार्च 2019 | जनवरी-मार्च 2023 | ||
| पैक्स ले गए | बाजार में हिस्सेदारी | पैक्स ले गए | बाजार में हिस्सेदारी |
एयर इंडिया | 45.01 | 12.7 | 33.70 | 9.0 |
जेट एयरवेज | 31.61 | 8.9 | - | - |
जेट लाइट | 5.08 | 1.4 | - | - |
स्पाइसजेट | 48.05 | 13.6 | 25.99 | 6.9 |
गो एयर | 32.63 | 9.2 | 29.11 | 7.8 |
नील | 156.93 | 44.3 | 209.07 | 55.7 |
एयर एशिया | 19.37 | 5.5 | 27.52 | 7.3 |
विस्तारा | 14.13 | 4.0 | 33.07 | 8.8 |
ट्रूजेट | 1.63 | 0.5 | - | - |
स्टार एयर | 0.07 | 0.0 | 0.49 | 0.1 |
एलायंस एयर | - | - | 4.10 | 1.1 |
अकासा एयर | - | - | 11.38 | 3.0 |
फ्लाईबिग | - | - | 0.56 | 0.2 |
ऑन-टाइम परफॉरमेंस (ओटीपी)-अनुसूचित घरेलू एयरलाइंस : अधिकांश एयरलाइंस के लिए ओटीपी मार्च 2019 की तुलना में कमी का संकेत देता है, हालांकि, इंडिगो और एयर इंडिया ने अपने ओटीपी में सुधार किया है। चार मेट्रो हवाई अड्डों के लिए अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों के ओटीपी की गणना की गई है। बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई, और 2019 और 2023 के बीच की तुलना इस प्रकार है:
एयरलाइंस |
| मार्च 2019 | मार्च 2023 |
गो एयर |
| 95.2 | 49.2 |
विस्तारा |
| 91.9 | 83.7 |
एयर एशिया |
| 91.9 | 76.6 |
इंडिगो |
| 89.5 | 92.0 |
जेट एयरवेज + जेटलाइट |
| 84.5 | - |
|
|
|
|
स्पाइसजेट |
| 82.9 | 63.6 |
एयर इंडिया |
| 69.0 | 82.1 |
अकासा एयर |
|
| 94.2 |
एलायंस एयर |
| - | 69.1 |
***