Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बेमेतरा जिले में कम मजदूरों को काम मिलने पर नाराजगी,संभागायुक्त दुर्ग संभाग द्वारा महत्वपूर्ण योजनाओं पर की गई समीक्षा, स्वीकृत कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराए जाने के दिए निर्देश

  दुर्ग । असल बात न्यूज़।।    संभागायुक्त दुर्ग महादेव कावरे द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं कृषि विभाग की बैठक ले...

Also Read

 दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।। 

 संभागायुक्त दुर्ग महादेव कावरे द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग एवं कृषि विभाग की बैठक लेकर इन विभागों के महत्वपूर्ण कार्यों और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। संभागायुक्त श्री कांवरे ने इस दौरान अब तक क्रय किये गये गोबर का शीघ्र भुगतान ,रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) योजना के  अधोसंरचना के कार्य जल्द पूर्ण करने और वृक्ष संपदा योजना के लक्ष्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए बेमेतरा जिले में मजदूरों की संख्या कम होने पर नाराजगी जाहिर की।

बैठक में श्री अजय मिश्रा, उपायुक्त रा. दुर्ग संभाग दुर्ग, श्री अमित कुमार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजनांदगांव, श्री संदीप अग्रवाल मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम, श्रीमती रेणुका श्रीवास्तव मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बालोद, श्री आर के राठौर संयुक्त संचालन कृषि, श्री गिरधर मरकाम संयुक्त संचालक शिक्षा, श्री बी के सिंह, संलग्न अधिकारी वन वृत्त दुर्ग एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 

 *स्वीकृत कार्यों को समय-सीमा में करे पूर्ण 

संभागायुक्त श्री कावरे द्वारा बैठक में सर्वप्रथम पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित शासन की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना के तहत 2974139 क्विंटल क्रय किये गये गोबर के भुगतान पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय-सीमा में भुगतान कर लिया जावे। खरीदे गये गोबर से निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय में तेजी लाने के निर्देश दिये। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने ग्राम पंचायतो में चल रहे कार्य एवं कार्यरत मजदूरों की संख्या के संबंध में चर्चा के दौरान अवगत कराया गया कि संभाग में आज कुल 1302 ग्राम पंचायतो में कुल 168188 मजदूर कार्य कर रहे है, बेमेतरा जिले में प्रगतिरत कार्य की संख्या एवं कार्यरत मजदूरो की संख्या कम होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई साथ ही उपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायतों को कार्य एवं मजदूरों की संख्या बढाए जाने के निर्देश दिए एवं बरसात के समय वृक्षारोपण आदि कार्य लिए जाने के भी निर्देश दिए। शासन की महत्वपूर्ण योजना रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) योजना के तहत सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अधोसंरचना के कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए, साथ ही उत्पादो के विक्रय की माॅनिटरिंग हेतु विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए गए। संभागायुक्त द्वारा स्वच्छ भारत योजना की भी समीक्षा की गई।

 *मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत वृक्षारोपण की समीक्षा:-* 

मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के पर्याप्त प्रचार प्रसार करने संभागायुक्त महोदय ने वन विभाग को निर्देशित किया, विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि संभाग में कुल 1404 हितग्राहियों को निलगिरी, बास, सौगान, नीम एवं चंदन प्रजाति के लगभग 21 लाख पौधे लगाने के प्रकरण प्राप्त हुए है, इस योजना के तहत  दिए गए लक्ष्यो को पूर्ण करने निर्देशित किया गया।

 *विद्यालयों में अधोसंरचना के लंबित कार्याें को जल्द करें पूर्ण:-* 

श्री कावरे ने स्वामी आत्मानंद विद्यालय योजना के तहत सभी स्कूलों के निर्माण कार्य एवं नवीन विद्यालयों में भवन संबंधी सम्पूर्ण व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली जिस पर संयुक्त संचालक शिक्षा श्री मरकाम द्वारा अवगत कराया गया कि संभाग में वर्तमान में अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम के कुल 61 विद्यालय संचालित है एवं सत्र 2023-24 में नवीन प्रस्तावित कुल 53 विद्यालयों में निर्माण कार्य प्रगति पर है। श्री कावरे ने शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित सरस्वती सायकल योजना निःशुल्क पाठ्यपुस्तक योजना एवं महतारी दुलार योजना के तहत पात्र हितग्राही को समय-सीमा में वितरण संबंधित निर्देश दिए। विद्यालयों में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु उपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत को निर्देशित किया गया।

 *समय-समय में हो बैठक का आयोजन एवं दिशा निर्देशो का हो पालन -* 

बैठक में उपस्थित समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दुर्ग संभाग को परामर्शदात्री समिति की बैठक आवश्यक रूप से आयोजित करने के निर्देश दिये गये साथ ही शासकीय स्कूलों में संविधान के प्रस्तावना के वाचन के संबंध में शासन से प्राप्त निर्देशों का पालन किये जाने निर्देश दिये गये। संभागायुक्त ने उपस्थित सभी अधिकारियों को कार्यालय में अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्गो के लिए आरक्षण के क्रियान्वयन के संबंध में प्रत्येक स्थापना में संपर्क अधिकारी के नियुक्ति हेतु शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के पालन करने एवं अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों से प्राप्त शिकायतों पर पृथक शिकायत पंजी के संधारण कर समीक्षा के दिशा-निर्देशों के पालन के संबंध में समीक्षा की गई।