Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी समन्वय के साथ करें कार्य - सांसद श्रीमती महंत

  जल जीवन मिशन अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो कार्य, अस्पतालों में चिकित्सकों तथा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता, बिजली आपूर्ति पर विशेष ध्य...

Also Read

 


जल जीवन मिशन अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से हो कार्य, अस्पतालों में चिकित्सकों तथा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता, बिजली आपूर्ति पर विशेष ध्यान देने के दिए निर्देश

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न, विभिन्न शासकीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों की हुई समीक्षा

कोरिया. लोकसभा सांसद एवं दिशा समिति की अध्यक्ष श्रीमती ज्योत्सना महंत की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वयक और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में श्रीमती महंत ने पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की जानकारी ली तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में सभी कार्यों की स्थिति संतोषप्रद है, जिला अधिकारी विभागीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में जनहित को ध्यान में रख लम्बित कार्यों को जल्द पूर्ण करें तथा अपने कर्तव्यों का निष्ठा से पालन करें।

बैठक में श्रीमती महंत ने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए अस्पतालों में चिकित्सकों की उपलब्धता, आवश्यक उपकरणों तथा पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकर्ता, सहायिका समय पर उपस्थित हों। जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत जिले में हुए कार्यों की विस्तृत सूची उपलब्ध कराएं तथा सभी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण ढंग से जल्द कार्य पूर्ण करें, ताकि लोगों को गर्मी के मौसम में पानी की समस्या ना हो। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घर-घर तक बिजली पहुंचे,जहां ट्रांसफार्मर की समस्या है वहां तत्काल समस्या का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों को विभिन्न गतिविधियों में शामिल करें जिससे वे बेहतर प्रशासन में सहभागिता दे सकें। इसके साथ ही उन्होंने लोगों की सुविधा हेतु तालाब गहरीकरण, ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर लाइट, जल आपूर्ति पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए तथा विद्यालयों में शिक्षकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधयों से कहा कि क्षेत्र भ्रमण अवश्य करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिधि तथा अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें ताकि लोगों को लाभ मिल सके।

बैठक में संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अंबिका सिंहदेव, सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी एवं जिला व जनपद पंचायत के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कोरिया और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कार्यों की समीक्षा हेतु आयोजित इस संयुक्त बैठक में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कोरिया जिले और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर हेतु कलेक्टर श्री पी.एस.ध्रुव ने शासकीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी दी। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, एनआरएलएम के कार्यों की समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, पीएमजीएसवाई, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मिड डे मील, एकलव्य विद्यालयों, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम तथा अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमो से संबंधित कार्यों पर विस्तृत चर्चा की गई।