Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

मोर चिन्हारी छत्तीसगढ़ी के सदस्यों ने निकाली पदयात्रा, लोगों को किया जागरूक

  रायपुर. संपूर्ण छत्तीसगढ़ प्रदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने मांग उठ रही हैं. इसी क्रम में राजधानी रायपुर में मोर चिन्हारी छत्तीसगढ़...

Also Read

 


रायपुर. संपूर्ण छत्तीसगढ़ प्रदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने मांग उठ रही हैं. इसी क्रम में राजधानी रायपुर में मोर चिन्हारी छत्तीसगढ़ी के सदस्य गण ने 2 दिवसीय पैदल यात्रा की शुरुआत की है. ये यात्रा माता कौशल्या के धाम चंदखुरी तक की जाएगी. विलुप्त हो रही महतारी भाषा के प्रति लोगों में जागरूकता लाना, बच्चों की प्रायमरी पढ़ाई, शासकीय कामकाज छत्तीसगढ़ी में हो ये यात्रा का मुख्य उद्देश्य है.

इस यात्रा में छत्तीसगढ़ी कलाकार, लोक कलाकार और साहित्य से जुड़े लोग शामिल हुए हैं. शहर के कलेक्ट्रेट चौक से छतीसगढ़ महतारी की पूजा कर पदयात्री चंदखुरी के लिए निकले हैं. बता दें कि मोर चिन्हारी छत्तीसगढ़ी अभियान के तहत 4 अलग-अलग चरणों मे पदयात्रा की गई है.


2007 में छत्तीसगढ़ी भाषा को हिंदी के साथ राजभाषा के रूप में छत्तीसगढ़ में दर्जा दिया गया. छत्तीसगढ़ी प्रचार-प्रसार के लिए सरकारी कामकाज और पढ़ाई लिखाई के लिए भाषा बनाने के लिए छत्तीसगढ़ी राजभाषा आयोग का गठन भी किया गया. फिर राजभाषा बनने के 14 साल और राज्य स्थापित होने के 22 साल बाद भी छत्तीसगढ़ी ना तो सरकारी कामकाज के राजभाषा बन पाया और न हीं पढ़ाई लिखाई का, उल्टा आयोग का नाम बदलकर छत्तीसगढ़ी से छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग हो गया.