Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने तड़के सुबह 7 बजे रीपा गौठानों का किया निरीक्षण

  रीपा योजनांतर्गत निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश सारंगढ़ के छिन्द एवं गोड़म स्थित रीपा गौठानों का किया निरीक्षण सारंगढ...

Also Read

 


रीपा योजनांतर्गत निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश
सारंगढ़ के छिन्द एवं गोड़म स्थित रीपा गौठानों का किया निरीक्षण

सारंगढ़-बिलाईगढ़, जिले में रीपा योजना अंतर्गत सभी जनपदों में निर्माण कार्य प्रगतिशील है। उक्त निर्माण कार्यों के निरीक्षण हेतु कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने आज तड़के सुबह 7 बजे ही सारंगढ़ स्थित छिन्द रीपा गौठान एवं गोड़म स्थित रीपा गौठान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने समस्त निर्माण कार्यों को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। छिन्द रीपा गौठान में बेकरी यूनिट, मिठाई बाक्स यूनिट, फ्लाईएश मशीन एवं मुर्रा मिल मशीन का कार्य प्रस्तावित है। कलेक्टर ने इन कार्यों की गुणवत्ता बरकरार रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। गोड़म स्थित रीपा गौठान में फ्लाईएश मशीन, पाउचिंग मशीन, आलू चिप्स मशीन, साथ ही पापड़ एवं अचार उद्योग का कार्य प्रस्तावित है। कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने इन कार्यों हेतु बनाए जा रहे शेड के लिए गेट निर्माण और फेंसिग के कार्य को उपस्थित सरपंच को जल्दी से पूरा करने कहा, साथ ही कामगारों की संख्या बढ़ाकर निर्माणाधीन कार्यों में शीघ्रता लाने तथा विद्युतीकरण का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सारंगढ़ जनपद सीईओ श्री अभिषेक बनर्जी, परियोजना अधिकारी श्री युवराज पटेल एवं गौठान समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के अंतर्गत सभी जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने की कवायद जारी है। गौठानों में वर्मीकम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण एवं ग्रामोद्योग संबंधी कार्य किये जाने हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाओं और ग्रामीण युवाओं को रोजगार और आय के अवसर प्रदान करने की सरकार की मंशा है। इसी क्रम में सारंगढ़ के छिन्द और गोड़म स्थित गौठान रीपा के कार्यों हेतु चयनित हैं।
गोड़म के शासकीय स्कूल का किया निरीक्षण

कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने गोड़म स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जहां आज कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा अंतर्गत गणित पेपर चल रहा था। कलेक्टर ने स्वयं कक्षावार जाकर बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्था का जायजा लिया एवं उपस्थित शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिए। ज्ञातव्य है कि कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले में कुल 65 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है जिनमें कुल 161 स्कूल शामिल हैं, सभी स्कूलों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। उक्त निरीक्षण के दौरान केंद्राध्यक्ष अमित कुमार जांगड़े एवं स्कूल के समस्त स्टाफ  उपस्थित रहे।