Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दुर्ग जिले में मिले 4 नए कोरोना संक्रमित तो उनकी ट्रैवल हिस्ट्री का पता किया जा रहा है और आसपास के क्षेत्र में सर्वे शुरू

  *कोविड संक्रमित मरीजों की जांची गई ट्रेवल हिस्ट्री रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर। असल बात न्यूज़।।  छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग सभी जिलों में पिछले ...

Also Read

 *कोविड संक्रमित मरीजों की जांची गई ट्रेवल हिस्ट्री

रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर।

असल बात न्यूज़।। 

छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग सभी जिलों में पिछले कई दिनों से कोरोना के नए संक्रमित नहीं मिल रहे थे,इसका कोई नया प्रकरण सामने नहीं आ रहा था, लेकिन एक दिन पहले 13 नए संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है। ये सभी संक्रमित यहां के सिर्फ 3 जिलों में मिले है। इसमें दुर्ग जिले में चार संक्रमित मिले हैं। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उनके ट्रेवल हिस्ट्री की जांच की जा रही है उनके निवास क्षेत्र की स्थिति का पता किया जा रहा है। यह पूरे देश में भी कोरोना के केसेस बढ़ते जा रहे हैं। देश में एक्टिव केसर की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है। देशभर में पिछले 24 घंटों के भीतर 1,590 मामले दर्ज किए गए हैं।


प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्ग जिले में चार संक्रमित मिले हैं। यह सभी अलग-अलग क्षेत्र के निवासी हैं। इनमें 3 महिला और एक पुरुष शामिल है जिनकी उम्र 20 से 70 वर्ष के बीच है। इन्हें आरटी पीसीआर टेस्ट के बाद संक्रमित पाया गया है। प्रदेश में जिन अन्य 2 जिलों में कोरोना संक्रमित मिले हैं, उसमें रायपुर जिले में 5 और बिलासपुर जिले में चार संक्रमित मिले हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 18 हो गई है।

बताया गया है कि दुर्ग जिले में जो संक्रमित मिले हैं वे संक्रमित मीलपारा, सेक्टर-10 भिलाई, ननकट्ठी एवं बोरसीभाठा के हैं। इनमें से 1 की ट्रेवल हिस्ट्री दिल्ली की है।  अन्य 3 व्यक्तियों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है जिसमें ट्रेवल हिस्ट्री वाले में कोविड संबंधी लक्षण है व अन्य 3 व्यक्तियों में नहीं है। उक्त व्यक्तियों में बोरसीभाठा, ननकट्ठी एवं मीलपारा निवासी का 24 मार्च दको जाँच कराया गया था जिसमें आरटीपीसीआर पॉजिटिव आई है।

वर्तमान में उक्त तीनों मरीज होम आईसोलेशन में घर पर ही रखा गया है और वही चिकित्सकीय उपचार किया जा है।  इनकी कोई भी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं पायी गयी एवं कोविड टीकाकरण किया जा चुका है। कोविड संबंधी अन्य लक्षण नहीं है। एक पॉजिटिव व्यक्ति सेक्टर-10 भिलाई निवासी की जाँच सर्दी, खाँसी की तकलीफ की वजह से करायी गयी। इनका दिल्ली की ट्रेवल हिस्ट्री है। वे पिछले सात दिवस के पहले भिलाई पहुँचे। वर्तमान में होम आईसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। सभी मरीजों का कान्टेक्ट सर्वेलेंस किया जा चुका है एवं घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहें मरीजों को दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी हैं। सभी मरीजों के प्रायमरी कान्टेक्ट की जानकारी ली गयी, जिससे ज्ञात हुआ कि कोई भी कोविड संबंधित लक्षण उनमें नहीं है। संक्रमित मरीज व उनके घर के आस-पास सर्दी, खांसी व आई.एल.आई. हेतु स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा सर्वे किया गया एवं सैम्पलिंग किया गया।

      जिले में  आरटीपीसीआर टेस्ट के बाद 4 कोविड पॉजिटिव मरीज मिलने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. जे.पी. मेश्राम के निर्देशानुसार जिला नोडल अधिकारी, आईडीएसपी डॉ. सी.बी.एस. बंजारे तथा जिला एपिडेमोलॉजिस्ट सुश्री रितीका सोनवानी एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा संक्रमित मरीजों के क्षेत्र में 25 मार्च को सर्वे किया गया। कोविड के मरीजों की जानकारी ली गयी जिसमें 20 से 70 वर्ष के तीन महिला एवं एक पुरूष है सभी मरीज दुर्ग जिले के अलग-अलग क्षेत्र के निवासी है।

  स्वास्थ्य विभाग ने सभी आम लोगों को आपस में उचित दूरी रखने, सार्वजनिक स्थानों पर एक-दूसरे से 2 गज की दूरी बनाकर रखने एवं अपने आँख, नाक व मुँह को बेवजह छूने से बचने को कहा है। अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छी तरह से धोने , सार्वजनिक स्थानों पर न थूके भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। उक्त कोविड से संकमित मरीजों का जिनोमिक सिक्वेंसिग हेतु सैम्पल एम्स रायपुर भेजा जा रहा है।


  • असल बात न्यूज़

    सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

     पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

    https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

    ...............


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता