Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

देश में किसानों के बीच फूलों की खेती तेजी से लोकप्रिय, इस फूल की खेती में 20 हजार रुपये का निवेश

   पिछले कुछ वर्षों में देश में किसानों के बीच फूलों की खेती तेजी से लोकप्रिय हुई है. फूलों की खेती से किसानों को कम समय में अच्छा मुनाफा ...

Also Read

 


 पिछले कुछ वर्षों में देश में किसानों के बीच फूलों की खेती तेजी से लोकप्रिय हुई है. फूलों की खेती से किसानों को कम समय में अच्छा मुनाफा मिलता है. गेंदा का फूल भी इसी तरह की फसल है. आप इस फूल की खेती में 20 हजार रुपये का निवेश कर आसानी से लाखों रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

20 हजार रुपए खर्च कर लाखों का मुनाफा

एक एकड़ में गेंदा की खेती में सिंचाई, निराई-गुड़ाई के साथ-साथ करीब 15 से 20 हजार की लागत से 2 से 4 लाख रुपये का मुनाफा कमाते हैं. ऐसे में यह छोटे और सीमांत किसानों के लिए पारंपरिक फसलों की तुलना में बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. यह खेती छोटे और सीमांत किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

45 से 60 दिन में तैयार हो जाती है यह फसल

गेंदे के फूल की पत्तियों में औषधीय गुण होते हैं, ऐसे में इसे जानवर भी खराब नहीं करते हैं. इसके साथ ही इनके पौधों पर लाल मकड़ी के अलावा कोई कीट नहीं लगता है. इसके रखरखाव पर भी इतना खर्च नहीं आता है. गेंदा फूल की खेती की सबसे खास बात यह है कि 45 से 60 दिन में इसकी फसल कटाई के लिए तैयार हो जाती है.

आसानी से बाजार उपलब्ध

गेंदे के फूल के लिए बाजार तलाशने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है. शादियों के सीजन में इस फूल की काफी डिमांड रहती है. ऐसे में इसकी कीमतों में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इन सबके अलावा भारत त्योहारों का देश है. इन दिनों भी फूलों की डिमांड ज्यादा है. ऐसे में इसे तुरंत बेच दिया जाता है और बर्बाद होने की संभावना कम ही रहती है.