Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

खराब ड्राइविंग के मामले में भारत Top 5 पर है Uber Annual Travel Index, जानें

  देश में जैसे जैसे व्हीकल्स की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे हादसों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. इनमें से ज्यादा हादसे खराब ड्रा...

Also Read

 

देश में जैसे जैसे व्हीकल्स की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे हादसों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. इनमें से ज्यादा हादसे खराब ड्राइविंग के चलते होते हैं. नियमों का पालन जैसे सीट बेल्ट का न लगाना, रॉन्ग साइड गाड़ी चलाना या फिर ओवर स्पीडिंग इन हादसों का कारण बनते हैं. आंकड़ाें को देखा जाए तो देश में करीब 15 करोड़ कारें मौजूद हैं. इतने वाहनों के साथ खराब ड्राइविंग हादसों की संख्या भी बढ़ाती जा रही है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार खराब ड्राइवरों के मामले में इंडिया चौथे नंबर पर है. जिसमें Uber Annual Travel Index भी शामिल है.

दरअसल, उबर (Uber) ने अपना वार्षिक ट्रैवल इंडेक्स जारी किया है जिसे कंपनी ने राइडिंग विद इंटरसिटी (Uber annual travel index called Riding with Intercity) नाम दिया है. इस वार्षिक ट्रैवल इंडेक्स रिपोर्ट में संगठन ने दुनिया के सबसे अच्छे और सबसे खराब ड्राइवरों की सूची तैयार करने के लिए 50 से अधिक देशों में ड्राइवरों का अध्ययन किया.

सबसे अच्छी ड्राइविंग वाले 5 देश

उबर एनुअल ट्रेवल इंडेक्स (Uber Annual Travel Index) के मुताबिक, सबसे अच्छे ड्राइवर वाले देशों में जापान पहले स्थान पर है. दूसरे स्थान पर नीदरलैंड, तीसरे स्थान पर नॉर्वे, चौथे स्थान पर एस्टोनिया और पांचवे स्थान पर स्वीडन जगह बनाने में कामयाब रहा.

सबसे खराब ड्राइवर वाले चार देश

उबर की इसी रिपोर्ट के मुताबिक, जिन देशों में सबसे खराब ड्राइवर हैं. उनमें पहले स्थान पर थाईलैंड का नाम हैं. जहां इस लिस्ट में शामिल किये गए 50 देशों में सबसे ज्यादा खराब यातायात देखने को मिला. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पेरू और तीसरे स्थान पर लेबनान ऐसा देश है, जहां यातायात की स्थिति ठीक नहीं है.

बता दें की इन तीन देशों के बाद उबर एनुअल ट्रेवल इंडेक्स (Uber Annual Travel Index) में भारत को खराब ड्राइवर वाले देशों की सूची में चौथे नंबर पर रखा गया है और इसकी वजह यातायात नियमों और उनको प्रभावी बनाने में बरती जाने वाली ढिलाई को जिम्मेदार बताया गया है.