Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राजस्थान का पहला Butterfly Park, जल्द ही सैलानी कर सकेंगे यहां मौजूद तितलियों का दीदार …

  राजस्थान के उदयपुर में तितलियों के संरक्षण एवं उन्हें उपयुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए उदयपुर शहर के अंबेरी में राजस्थान का पहला Butter...

Also Read

 


राजस्थान के उदयपुर में तितलियों के संरक्षण एवं उन्हें उपयुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए उदयपुर शहर के अंबेरी में राजस्थान का पहला Butterfly Park बन रहा है. झीलों की नगरी उदयपुर में यूं तो सैलानियों के आकर्षण के लिए कई पर्यटन स्थल है, लेकिन इसी कड़ी में अब एक और अनूठा पर्यटन स्थल सैलानियों के लिए विकसित किया जा रहा है. शहर से करीब 12 किलोमीटर दूर अंबेरी गांव के पास विकसित किए जा रहे इस Butterfly Park में राजस्थान में पाई जाने वाली करीब 80 प्रजातियों की अलग-अलग तितलियों को सैलानी देख सकेंगे.

राजस्थान का ये पहला Butterfly Park जोन है, जिसका काम तेज गति से चल रहा है. फरवरी या मार्च में इस पार्क का काम पूरा होने के बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

तितलियों के लिए विशेष फूल और पौधे

इन तितलियों के लिए वन विभाग ने विशेष फूलों के पौधे भी लगाए हैं. वहीं तितलियों के भोजन के लिए अलग-अलग क्यारी में गाजर, मूली, धनिया, मेथी, शकरकंद, एलोवेरा और कई पौधे भी लगाए गए हैं.

बायोडायवर्सिटी पार्क में 2 हेक्टेयर क्षेत्र में यह पार्क बन रहा है. इसके अलावा पार्क में मोसंबी, नारंगी, नींबू, पंजाबी नींबू, रातरानी ड्राफ्ट, मधुमालती, कीपर, मुरया, रातरानी छोटी, रफीश, गीत कीपर सहित 100 प्रजातियों से अधिक पौधे लगाए गए हैं, जिस पर तितलियां बैठ सकेंगी.