Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरुपानंद महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का अतिथि व्याख्यान

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई के सूक्ष्य जीवविज्ञान में लाइकेन्स एवं रिसर्च में नई दि...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई के सूक्ष्य जीवविज्ञान में लाइकेन्स एवं रिसर्च में नई दिशा पर अंतर्राष्ट्रीय अतिथि व्याख्यान संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रोफेसर जयालाल एवं डीन प्रोफेसर उदयाकुमारा थे।

कार्यक्रम के बारे में विभागााध्यक्ष डाॅ. शमा ए. बेग ने बताया कि माइक्रो एशिया के फाउंडर डाॅ. जयालाल से भेंट के समय उन्होंने व्याख्याताओं को अपने विषय  लाइकेन्स एवं छात्रों को शोध के नये विकल्प बताने हेतु आमंत्रित किया जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया।

प्रोफेसर जयालाल संबरगामुवा विश्वविद्यालय, श्रीलंका में सूक्ष्य जीवविज्ञान के विभागाध्यक्ष हैं तथा उन्होंने लाइकेनोलाॅजी के विषय की शुरुआत अपने विश्वविद्यालय में की। उन्होंने बताया कि लाइकेन्स को जैविक सूचक के रुप में जाना जाता है और लाइकेन्स से उपलब्ध अनेक प्रकिण्वक का उपयोग जीवाणुओं के विरुद्ध प्रयुक्त किया जा सकता है। उन्होंने छात्रों को नवीन विषयों पर शोध करने के लिये प्रेरित किया व कहा कि छात्रों को हमेशा प्रयासरत होना चाहिये ताकि जेआई और टाॅफेल परीक्षा में सम्मिलित हो अपने शोध के लिये छात्रवृत्ति प्राप्त कर सके।

संबरगामुवा विश्वविद्यालय श्रीलंका  के डीन एवं प्रोफेसर उदयाकुमारा ने अपने विश्वविद्यालय को विश्व का सबसे सुन्दर विश्वविद्यालय बताते हुये सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों को वहाॅं आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि छात्रों को सिर्फ डिग्री के लिये ही नहीं पढ़ना चाहिए अपितु उन्हें शोध के लिये भी प्रयासरत् होना चाहिए। छात्र चाहे तो कोई भी उपलब्धि असंभव नहीं है, बस उन्हें अपना एकाग्रचित प्रयास करना होगा।

प्राचार्य डाॅ. हंसा शुक्ला ने अपने वक्तव्य में कहा यह हमारे महाविद्यालय के लिये गर्व की बात है कि विदेश से आये अतिथि वक्ताओं को हमें सुनने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि छात्र व प्राध्यापक अपने विचार आदान-प्रदान कर विषय को समझें एवं भविष्य में कार्य की रूपरेखा तैयार करें। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. दीपक शर्मा ने महाविद्यालय को अतिथि व्याख्यान हेतु बधाई दी और कहा कि यह अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों से अपने विचारों का आदान-प्रदान करने की अच्छी पहल है।

अतिथियों का स्वागत डाॅ. शिवानी शर्मा, आई.क्यू.ए.सी. को-आर्डिनेटर, डाॅ रजनी मुदलियार, डाॅ. सुनीता शर्मा ने पौधे भेंटकर किया।

आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापिका सुश्री योगिता लोखंडे ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक श्री अमित कुमार साहू, श्रीमती मोनिका मेश्राम एवं श्री देवेन्द्र कुमार पटेल का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में विज्ञान विभाग के सभी छात्र उपस्थित रहे।